बीकानेर। बाफना स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर से नवाचार करते हुए अपने विद्यार्थियों के लिए कुछ सर्टिफिकेशन कोर्सेज को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शुरू किया है।इस हेतु अन्य संस्थाओं के साथ कोलैबोरेशन भी किया गया है।

विद्यालय के सीईओ डॉ. पी.एस. वोहरा ने बताया कि इस संबंध में इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की बीकानेर शाखा, शाला विद्यार्थियों को रिटर्न व विभिन्न प्रकार के एकाउंटिंग स्टैंडर्ड तथा कर प्रणालियों की प्रैक्टिस संबंध में एक ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से जानकारी देगा तथा मूल्यांकन के पश्चात बीकानेर शाखा द्वारा विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। इसके अलावा पर्सनैलिटी डेवलपमेंट के विभिन्न आयामों को भी एक अन्य सर्टिफिकेशन कोर्स के तहत जोड़कर विद्यार्थियों को शिक्षित किया जाएगा तीसरे प्रकार के कोर्स के अंतर्गत बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के साथ विद्यार्थियों को उद्यमिता(एंटरप्रेन्योरशिप) के संबंध में विभिन्न प्रकार के एक्स्पोज़र उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस के साथ ही एयू बैंक के तत्वाधान में सहयोग के साथ विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के कॉर्पोरेट कल्चर से भी अवगत कराया जाएगा जिसमें आईटी सेक्टर, एफएमसीजी, बैंकिंग तथा ऑटो आदि को सम्मिलित किया जाएगा।

डॉ. वोहरा ने बताया कि इस संबंध में नामी-गिरामी विशेषज्ञों को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर आमंत्रित किया जा रहा है तथा इन कोर्सेज के अंतर्गत जुड़ने वाले विद्यार्थियों का इनके द्वारा मूल्यांकन भी किया जाएगा तथा जिसके आधार पर शाला विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट्स दिए जाएंगे।

डॉ. वोहरा ने बताया कि शाला के इस तरह के प्रयास से विद्यार्थी निश्चित रूप से वर्तमान में ही उस ज्ञान को प्राप्त करने में सक्षम हो पाएंगे जो उन उनके शैक्षिक पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है लेकिन वो उनके भविष्य के लिए उपयोगी है तथा जिसके अर्जन से भविष्य में सफलता प्राप्त करने में आसानी रहेगी।