बीकानेर।अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद* के निर्देशानुसार तेरापंथ युवक परिषद गंगाशहर के सत्र 2020-21 के वार्षिक साधारण सभा का आयोजन आज तेरापंथ ज़ूम एप्पलीकेशन दोपहर 2 बजे पर हुआ।

सत्र 2021-22 हेतु सर्वसहमति से विजेन्द्र छाजेड़ तेरापंथ युवक परिषद के अध्यक्ष चुने गए। चुनाव अधिकारी अमर चन्द जी सोनी ने की घोषणा।

निवर्तमान अध्यक्ष पवन छाजेड़ और मंत्री देवेन्द्र डागा ने सदन के समक्ष वर्ष 2020-21 के कार्यों की प्रस्तुति की। कोरोना की विषम परिस्थितियों में भी परिषद ने सेवा-संस्कार-संगठन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया। मंत्री देवेन्द्र डागा ने जानकारी देते हुए बताया कि उनकी परिषद द्वारा वर्ष 2020-21 में एक रक्तदान शिविर के माध्यम से 40 यूनिट रक्तदान, MBDD ऑन कॉल के माध्यम से 2 यूनिट रक्तदान औऱ कोरोना में गंभीर रूप से संक्रमित लोगों को 7 यूनिट प्लाज्मा डोनेशन करवाए गए। लोगों को मरणोपरांत नेत्रदान करने के लिए प्रेरित किया गया। परिषद के द्वारा आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेन्टर का मंगल शुभारंभ 14 फरवरी 2021 को किया गया, जहां काफी रियायती दरों पर उच्च स्तर की डायग्नोस्टिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाती है। आपदा-विपदा और मेडिकल इमरजेंसी में जरूरतमंदों की मदद हेतु कुल 42 युवा कैडेट्स के रूप में प्रशिक्षित है और मिशन एम्पावरमेंट के अंतर्गत ऑनलाइन ट्रेनिंग के माध्यम से कुल 232 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया।

तेयुप गंगाशहर सेवा के अलावा संस्कार और संगठन के क्षेत्रों में भी कई कार्यों को संपादित करती है। युवाओं को नशामुक्त रहने की प्रेरणा देते हुए सामायिक साधक, तपोयज्ञ, जैन संस्कार विधि आदि विविध आयाम संगठन के द्वारा नियमित रूप से संपादित किए गए। वक्तव्य और व्यक्तित्व शैली के विकास हेतु 15 लोगों को 7 दिवसीय कॉंफिडेंट पब्लिक स्पीकिंग कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया। गत वर्ष कुल 51 नए सदस्यों को संगठन से जोड़ा गया। अमर चन्द सोनी, जतन लाल संचेती, पीयूष लूणिया, ललित राखेचा ने नए अध्यक्ष को शुभकामनाएं प्रेषित की।

अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री संदीप कोठारी और महामंत्री श्री मनीष दफ्तरी ने निर्वतमान अध्यक्ष पवन छाजेड़, मंत्री देवेन्द्र डागा सहित परिषद परिवार के सभी साथियों के कार्यों की अनुमोदना की और साथ ही नए अध्यक्ष विजेन्द्र छाजेड़ के प्रति मंगलकामना प्रेषित की।