बीकानेर । पीड़ी मद में कार्यरत शिक्षको को समय पर वेतन भुगतान करवाने एकमुश्त वेतन बजट सीधे पीईईओ को आवंटित करने तथा वेतन बिलो को सीधे कोष कार्यालय में फॉरवर्ड करने के अधिकार पीईईओ को प्रदान करने की मांग को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ(राष्ट्रीय) ने शिक्षामंत्री राजस्थान सरकार को ज्ञापन भेजा।

राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय बीकानेर के जिलामंत्री कैलाशदान ने बताया कि कई प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयो में कार्यरत पीड़ी मद के शिक्षको के वेतन बिल संबंधित पीईईओ द्वारा सीबीईईओ को फॉरवर्ड किये जाते है तथा सीबीईईओ द्वारा कोष कार्यालय फॉरवर्ड किये जाते है। फॉरवर्ड करने की इस प्रक्रिया में देरी के कारण पीड़ी मद में कार्यरत शिक्षको को देरी से वेतन भुगतान किया जा रहा है।

नगरमंत्री नरेंद्र आचार्य ने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा दो या तीन माह बाद देरी से बजट आवंटित किए जाने के कारण भी पीड़ी मद में कार्यरत शिक्षको के वेतन भुगतान में समस्या आ रही है। इन दोनों कारणों से इन शिक्षको को माह के प्रथम सप्ताह में वेतन भुगतान के राज्य सरकार के आदेश की पालना नही हो पा रही है।

प्रदेश सयुक्त मंत्री सुरेश व्यास ने बताया कि समय पर वेतन भुगतान नही हो पाने से उन सभी शिक्षकों की अपनी घरेलू व्यवस्थाएं व आर्थिक प्रबंधन पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।कई शिक्षको ने अपने वेतन खाते से बैंक लोन ले रखे है। लोन किश्त भुगतान की तारीख तक बैक के खाते में वेतन जमा नही होने के कारण बैंक द्वारा पेनाल्टी वसूल की जाती है। संगठन की मांग है कि पीड़ी मद में कार्यरत शिक्षको के लिए एकमुश्त वेतन बजट सीधे पीईईओ को आवंटित किया जावे तथा वेतन बिल सीधे कोष कार्यालय फॉरवर्ड करने के अधिकार पीईईओ को प्रदान किये जाते हैं ताकि प्रतिमाह के वेतन को लेकर इन शिक्षको को राहत मिल सके। मामले को संगठन ने प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा,जयपुर तथा निदेशक महोदय, माध्यमिक शिक्षा व प्रारम्भिक शिक्षा बीकानेर को भी पत्र भेजकर राहत प्रदान करने की मांग की है।