नोखा।नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने बताया कि नोखा क्षेत्र में हजारों घर व ढाणियां विधुतीकृत होने से वंचित है । उन ढाणियों को विधुतीकृत कराने के लिए हम केंद्र व राज्य सरकार स्तर पर लगातार प्रयासरत है ।

 

इसी कड़ी में आज नोखा विधानसभा क्षेत्र के गांव पांचू व रोड़ा में वंचित ढाणियों का रेंडम सर्वे करने अधिकारी ढाणियों में पहुंचे और निरीक्षण किया । इस दौरान नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, आरईसी के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर चेनाराम कुमावत, अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता उपस्थित रहे ।

 

विधायक बिश्नोई ने बताया कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का लक्ष्य देश के प्रत्येक घर-ढाणी को विद्युतिकृत करना था जिसके तहत हमारें बीकानेर जिले में विशेषकर नोखा में बहुत ही उत्कृष्ट कार्य हुआ । उस दौरान डीडीयूजीजेवाई, डीडीयूजीजेवाई न्यू प्लान, शोभाग्य योजना के तहत जिले में सर्वाधिक बीस हजार के लगभग घरो-ढाणियों को जो बरसों से अंधेरे में थे उन्हे रोशन करने का काम हुआ ।

 

परन्तु इस भागीरथी प्रयास में भी कुछ ठेकेदारों की पक्षपात पूर्ण कार्यवाही व कुछ उपभोक्ता स्वयं की अनभिज्ञता से तथा कुछ पिछले दो वर्षो में नये घरों व ढाणियों की बसावट के कारण हजारों घर-ढाणी अभी भी विद्युतिकृत होने से वंचित है ।

 

विधायक बिश्नोई ने बताया कि नोखा के तीनों सहायक अभियन्ता कार्यालय क्षेत्रों के गांवो-ढाणियों में 8000 के लगभग विद्युतीकरण से वंचित घरों व ढाणियों को सूचीबद्ध किया है जिनमे से अधिकांश सूची विभाग को सौंप चुके है । शेष पूर्ण सूची जल्द ही विभाग के अधीक्षण अभियंता को सौंपी जाएगी । उसी आधार पर आज टीम रेंडम सर्वे हेतु पांचू व रोड़ा गांव पहुंची और कई ढाणियों में जाकर निरीक्षण किया व जमीनी हकीकत जांची ।

 

यह टीम पूरी रिपोर्ट बनाकर केंद्र व राज्य सरकार को भेजेगी और उसी आधार पर केंद्र सरकार से सेंकडो करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट आवंटन का प्रयास किया जाएगा ताकि वंचित ढाणियों को विधुतीकृत किया जा सके ।

 

इस दौरान सरपंच प्रतिनिधि रामचन्द्र सियाग,समाजसेवी हरिकिशन राठी, मंडल अध्यक्ष ओमप्रकाश सुथार, रमेश करनानी, ओमप्रकाश मेघवाल, मंडल अध्यक्ष रामकुमार नायक, मघाराम सियाग, रूपेश उपाध्याय, रूपाराम सियाग, लालचन्द भादू रोड़ा, नरसीराम मेघवाल, पुरखाराम मेघवाल, मालाराम मेघवाल, सुमेरसिंह, सवाईसिंह, रणछोड़ राम मेघवाल, इम्रताराम गोदारा उपस्थित रहे ।