बीकानेर। राज्य सरकार 2 अक्टूबर 2021 गांधी जयंती से प्रशासन शहरों के संग अभियान शुरू करने जा रही है। लगभग माह चले वाले इस अभियान में आमजन से जुड़ी सभी समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। इस संबंध में संबंधित निगम, यूआईटी,नगर परिषद, नगर पालिकाओं को आने वाली समस्याओं को दूर करने तथा सुझावों को लेने के लिए आज अजमेर, जोधपुर तथा बीकानेर संभाग की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई।
स्वायत्त शासन विभाग मंत्री श्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पहले प्रशासन शहरों के संग अभियान में किए जाने वाले कार्यों का संक्षिप्त विवरण दिया गया। इसके बाद मंत्री धारीवाल , सचिव भवानी सिंह देथा, निदेशक दीपक नंदी एवं अन्य अधिकारियों द्वारा अभियान के संबंध में मार्गदर्शन किया गया।
नगर निगम बीकानेर से महापौर सुशीला कंवर ने सक्रियता से सभी मुद्दों को उठाया तथा इस अभियान में। आने वाली मुख्य समस्याओं से विभाग को अवगत करवाया। महापौर ने 32 कच्ची बस्तीयां को मंत्री मंडल उपसमिति की रिपोर्ट के अनुसार विकसित हो चुकी है उनको डेनोटिफाई किया जाकर नगर निगम में निहित कर पत्ते जारी करने का सुझाव दिया। साथ ही महापौर ने स्टेट ग्रांट एक्ट एवं नगर निगम में निहित भूमि पर किए कब्जों की निर्धारित नियमन करने की कट ऑफ तारीख बधाई जाने तथा प्रशासन शहरों के संग अभियान 2012 में गंगानगर, हनुमानगढ़ को दी गई शिथिलता की तर्ज पर बीकानेर में बसे योजना क्षेत्र खतुरिया कॉलोनी में वर्षों से निवासित लोगों के आवासीय भूखंडों का नियमन करने हेतु शिथिलता की मांग की।
महापौर ने बैठक के दौरान निगम में तकनीकी अधिकारियों के रिक्त पदों को लेकर भी चर्चा की जिस पर उच्चाधिकारियों द्वारा जल ही रिक्त पदों के विरुद्ध कार्मिक उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।
महापौर सुशीला कंवर ने बताया की प्रशासन शहरों के संग अभियान को लेकर नगर निगम मुस्तैद है । इस अभियान में। आने वाली सभी संभावित समस्याओं एवं उनके सुझावों को आज बैठक में रखा गया है आशा है की जल ही इस संबंध में सरकार द्वारा उचित शिथिलता देकर आमजन की समस्याओं को दूर किया जाएगा । नगर निगम की कोशिश रहेगी की इस बार अभियान के दौरान भूमि नियमन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर ज्यादा से ज्यादा पत्ते जारी किए जा सके जिससे आमजन को राहत भी मिलेगी तथा निगम राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी। इस संबंध में कल ही टीम गठन करने हेतु निर्देश दिए जा चुके हैं। इस अभियान में नगर निगम बीकानेर सकारात्मक रूप से सरकार के साथ मिलकर बिकनेरवासियो की समस्याओं का निराकरण करेगा।

बैठक में आयुक्त ए एच गौरी, उपायुक्त पंकज शर्मा, उप नगर नियोजक मामराज , समुंद्र सिंह एवं नगर निगम तथा स्थानीय निकाय विभाग से अधिकारी मौजूद रहे।

*नगर निगम में आहूत हुई थी अहम बैठक*
राज्य सरकार की वीसी से एक दिन पहले महापौर सुशीला कंवर ने प्रशासन शहरों के संग अभियान को देखते हुए निगम अधिकारियों के साथ अहम बैठक ली। बैठक में आयुक्त ए एच गौरी को इस संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए। महापौर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की इस अभियान में सकारात्मक साझेदारी कर आमजन के समस्याओं के निराकरण तथा निगम राजस्व पर विशेष ध्यान दिया जाए । वर्तमान में विभिन्न शाखाओं में लंबित सभी पत्रावलियों के निराकरण हेतु सख्त निर्देश जारी किए गए ।