बीकानेर,  गुरुवार को माह का प्रथम एम सी एच एन दिवस होने के चलते कोविड टीकाकरण को अल्पविराम दिया जाएगा। सीएमएचओ डॉ ओ पी चाहर ने बताया कि गुरुवार को बच्चों के टीकाकरण पर ही फोकस रहेगा केवल पीबीएम अस्पताल के जिरियाट्रिक सेंटर, पीएमआर भवन व जिला अस्पताल द्वारा कोविड टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। वैक्सीनेशन ऑन व्हील द्वारा भी बीकानेर शहर में टीकाकरण होगा।

रेलवे अस्पताल लालगढ़ व आरएसी 10 वीं बटालियन के लिए कार्यस्थल सत्र आयोजित होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण नहीं होगा।
आर सी एच ओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने जानकारी दी कि प्रत्येक गुरुवार को अधिकांश स्वास्थ्य केंद्रों व आंगनवाड़ी केंद्रों पर छोटे बच्चों व गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण किया जाता है जिसे प्राथमिकता से करने के लिए राज्य स्तर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक सुधीर शर्मा द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं । सभी जिला एवं खंड स्तरीय अधिकारी एम सी एच एन सत्रों का प्रभावी निरीक्षण करेंगे। इस दौरान दस्त नियंत्रण तथा स्तनपान सप्ताह से संबंधित जागरूकता गतिविधियां भी प्राथमिकता से की जाएंगी। सभी अधिकारियों को एमसीएचएन मॉनिटरिंग के दौरान ऑडीके ऐप में सावधानी से डाटा संधारण के निर्देश जारी किए गए हैं।
डॉ गुप्ता ने बताया कि नियमित टीकाकरण के अंतर्गत बच्चों को बीसीजी, हेपेटाइटिस बी, पोलियो, पेंटावेलेंट, रोटावायरस, पीसीवी, मीजल्स रूबैल्ला, टिटनेस डिप्थीरिया आदि टीके निशुल्क लगाए जाते हैं। गर्भवती महिलाओं को भी टीडी का टीका गर्भावस्था के दौरान लगाया जाता है।

*बुधवार को 65 केंद्रों पर लगे 13,313 टीके*
डॉ चाहर ने बताया कि बुधवार को जिले में 65 केन्द्रों पर 13,313 कोविड टीके लगाए गए । 2,451 को पहली व 10,862 को दूसरी खुराक दी गई।