बीकानेर,पिछले तीन वर्षों में पूरे बीकानेर संभाग के निजी चिकित्सा क्षेत्र में नवाचार और सफल उपचार के नवीन प्रतिमान बनाकर अपने नाम को कृत संकल्पित जीवन रक्षा हॉस्पिटल समूह अब शीघ्रातिशीघ्र एक और नवीन इकाई जीवन रक्षा स्पाइन एंड ट्रोमा सेंटर का शुभारंभ करने जा रहा है।

जीवन रक्षा हॉस्पिटल के प्रबंधक डॉ. पवन चौधरी ने जानकारी देते हुए साझा किया कि जीवन रक्षा समूह शीघ्र ही संभाग के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीबीएम अस्पताल के ठीक सामने बीकानेर संभाग में निजी चिकित्सा क्षेत्र का पहला और प्रतिबद्ध स्पाइन एंड ट्रोमा सेंटर का शुभारंभ पूर्व में कासवां हॉस्पिटल के नाम से प्रतिष्ठित हॉस्पिटल के भवन में करने जा रहा है।

डॉ. पवन ने विस्तार पूर्वक बताया कि हमारा समूह बीकानेर के लोगों के लिए चिकित्सकीय सुविधाओं को मय्यसर बनाने को अपनी स्थापना के दिन से ही कृत संकल्पित है। कोविड-19 महामारी के दौरान भी हमारे समूह द्वारा ही सबसे पहले पूर्णतः अलग भवन में शहर की पहली निजी कोविड अस्पताल का संचालन शुरू किया गया था। हृदय रोगों के लिए भी जीवन रक्षा समूह की सहभागिता में बीकानेर के प्रथम निजी हृदय रोग अस्पताल आयुष्मान हार्ट केयर सेंटर का सफलतम संचालन शुरू किया गया। इसी भावना को ध्यान में रखते हुए ही बीकानेर संभाग की पहली स्पाइन और ट्रोमा की प्रतिबद्ध अस्पताल का शुभारंभ होने जा रहा है।

जीवन रक्षा स्पाइन एंड ट्रोमा सेंटर में 24 घंटे आपातकालीन सेवाओं के साथ-साथ न्यूरोसर्जन, हड्डी एवं जोड़ रोग सर्जन, जनरल सर्जन, यूरोलोजिस्ट, एनेस्थीसियोलॉजिस्ट आदि विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं निर्बाध रूप से प्रदान की जाएंगी। जीवन रक्षा समूह की मंशा अपने इस नवीन चिकित्सकीय प्रतिष्ठान के द्वारा स्पाइन और ट्रोमा मामलों में उपचार के अभाव में अन्य शहरों में हायर सेंटर की ओर पलायन को रोककर सफल एवं सुलभ उपचार की उपलब्धता को सुनिश्चित करना है। जीवन रक्षा समूह की पूरी टीम शीघ्र ही अपने नवीन सेंटर का अतिशीघ्र शुभारंभ कर इसे बीकानेर संभाग की जनता को समर्पित करने को आतुर है।