बीकानेर,नई दिल्ली, कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच संक्रमण दर कम होने और ठीक होने की दर बढ़ने के चलते एक बार फिर ज़िंदगी पटरी पर लौट रही है। स्कूल, कॉलेजस, सिनेमा, थियेटर, होटल, रेस्त्रां और जिम आदि सार्वजनिक स्थानों को खोला जा रहा है। लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। हालांकि, कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है। इसके लिए आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें। घर से बाहर निकलते समय सर्जिकल मास्क पहनें और दो गज की दूरी का पालन करें। साथ ही साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें। अनचाही वस्तुओं को न छुएं। अगर गलती से छू लेते हैं, तो साफ पानी से अपने हाथों को जरूर धोएं। वहीं, होटल और रेस्त्रां में खाने के दौरान इन बातों का जरूर रखें ख्याल-

मास्क पहनकर रहें

जब कभी होटल और रेस्त्रां में खाने जाएं, तो आर्डर देने और बिल पे करने के दौरान मास्क पहनकर रहें।इससे संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो कोरोना वायरस के डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट के संक्रमण से बचाव के लिए सर्जिकल मास्क, दो मास्क या तीन परतों वाला मास्क पहनें।

अपने हाथों को धोएं

अपने चेहरे, आंख, नाक को न बेवजह न छुएं। रेस्त्रां में अपने हाथों को सैनिटाइज करें। वहीं, रेस्त्रां के टेबल और कुर्सी को छूने से परहेज करें। ऑनलाइन पेमेंट करें। अगर आप किसी चीज को छूते हैं, तो कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथों को अपने धोएं।

भीड़-भाड़ रेस्त्रां में न जाएं

कोरोना महामारी के दौरान भीड़-भाड़ रेस्त्रां में जानें से बचें। रेस्त्रां में शारीरिक दूरी का ख्याल रखें। कम लोगों के साथ रेस्त्रां जाएं। एक चीज का ध्यान रखें कि कोरोना का टीका जरूर लगवाएं। इसके बाद ही रेस्त्रां और होटल जाएं।

शारीरिक दूरी का ख्याल रखें

घर से बाहर निकलते समय दो गज दूरी का जरूर ध्यान रखें। हमेशा मास्क पहनकर रहें। रेस्त्रां में मौजद लोगों से संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसके लिए आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।