बीकानेर,पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना से वंचित ढाणियों के कनेक्शन हेतु जोधपुर डिस्कोम के लिए 433 करोड़ रुपये स्वीकृत हुवे है । जिससे नोखा में पांच हजार से ज्यादा कनेक्शन होंगे । इस हेतु नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई लगातार प्रयासरत थे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि केंद्र सरकार के ऊर्जा विभाग से जोधपुर डिस्कोम के वंचित परिवारों को कनेक्शन देने हेतु 433 करोड़ रुपये स्वीकृत हुवे है । जिससे जोधपुर डिस्कोम में नब्बे हजार कनेक्शन मिलेंगे । बीकानेर जिले में इस योजना में चौदह हजार के लगभग कनेक्शन मिलेंगे । जिसमे नोखा विधानसभा क्षेत्र में पांच हजार से ज्यादा कनेक्शन जारी होंगे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना/शौभाग्य योजना से वंचित ढाणियों के कनेक्शन जारी करने के प्रथम फेज में बीस या इससे अधिक ढाणियों के ग्रुप के कनेक्शन जारी होंगे । अब इस योजना के शीघ्र ही टेंडर होंगे और सितम्बर-अक्टूबर माह में कार्य शुरू हो जाएगा, यह कार्य 31 दिसम्बर 2021 तक पूर्ण होगा ।

आज इस योजना के संबंध में विधायक बिश्नोई ने जयपुर आरईसी के मुख्य महा प्रबंधक एवं सीनियर सीपीएम हर्ष बवेजा से मिलकर चर्चा की ।

नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने बताया कि केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का लक्ष्य देश के प्रत्येक घर-ढाणी को विद्युतिकृत करना था जिसके तहत हमारें बीकानेर जिले में विशेषकर नोखा में बहुत ही उत्कृष्ट कार्य हुआ । उस दौरान डीडीयूजीजेवाई, डीडीयूजीजेवाई न्यू प्लान, शोभाग्य योजना के तहत जिले में सर्वाधिक बीस हजार के लगभग घरो-ढाणियों को जो बरसों से अंधेरे में थे उन्हे रोशन करने का काम हुआ ।

परन्तु इस भागीरथी प्रयास में भी कुछ ठेकेदारों की पक्षपात पूर्ण कार्यवाही व कुछ उपभोक्ता स्वयं की अनभिज्ञता से तथा कुछ पिछले दो वर्षो में नये घरों व ढाणियों की बसावट के कारण हजारों घर-ढाणी अभी भी विद्युतिकृत होने से वंचित है । नोखा विधानसभा क्षेत्र में कनेक्शन से वंचित लगभग आठ हजार घरो-ढाणियों की सूची कार्यकर्ताओ से लेकर विभाग को उपलब्ध करवाई ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि वंचित रही ढाणियों में कनेक्शन हेतु लगातार विभाग के अधिकारियों, केंद्र व राज्य सरकार स्तर पर प्रयास किये । बीकानेर सांसद व केंद्रीय मंत्री से दिशा कमेटी की बैठकों में, राज्य के ऊर्जा मंत्री व बीकानेर जिले के प्रभारी मंत्री की प्रत्येक बैठक में इस हेतु पुरजोर वकालत की , जिले के प्रस्ताव बनवाये । डिस्कोम व राज्य सरकार के मार्फ़त केंद्र सरकार को भिजवाए । केंद्र सरकार के ऊर्जा विभाग के संयुक्त सचिव व राजस्थान केडर के आईएएस अधिकारी तन्मय कुमार से भी इस हेतु सतत प्रयास किये ।

पिछले माह विधायक बिश्नोई ने नोखा विधानसभा क्षेत्र के गांव पांचू व रोड़ा में वंचित ढाणियों का आरईसी के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर के साथ का रेंडम सर्वे करवाया । उस सर्वे के उपरांत केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय व ग्रामीण विधुतीकरण निगम-आरईसी की तकनीकी कमेटी ने निर्णय करते हुवे जोधपुर डिस्कोम को 433 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि इसके बाद अब 20 से कम घर व ढाणिया जो विधुतीकृत होने से वंचित है में कनेक्शन हेतु राज्य व केंद्र सरकार स्तर पर प्रयास जारी है जिसमे बीकानेर जिले की 6500 ढाणियां है और नोखा की तीन हजार के लगभग ढाणियां है उनमें भी जल्द से जल्द कनेक्शन हो इस हेतु प्रयास जारी है ।

*विधायक बिश्नोई ने बताया कि नोखा में वर्तमान में कार्यरत विधुत विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की घोर लापरवाही व अनदेखी के कारण विधुत सुधार के बहुत से स्वीकृत कार्य जो तय समय मे पूरे हो जाने चाहिए थे अभी तक अधूरे पड़े है जिसके कारण क्षेत्र के कृषि कुओ के काश्तकारों को भारी नुकसान हो रहा है । इसको लेकर काश्तकारों,कार्यकर्ताओं व ग्रामीण विकास के जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर जल्द ही विधुत विभाग के खिलाफ बड़ा आंदोलन किया जाएगा ।*