बीकानेर, संभाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में रविवार को सघन वृक्षारोपण किया गया। प्राचार्य डाॅ. जी.पी.सिंह ने बताया कि इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी मुख्य अतिथि तथा महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वी.के.सिंह व मदन मेघवाल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस अवसर पर मंत्री भाटी ने कहा कि प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने पानी बचाओ, बिजली बचाओ, सबको पढ़ाओ एवं वृक्ष लगाओ का नारा दिया है, जिसके तहत ही प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में वृक्षारोपण किया जा रहा है। उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने कहा कि शुरूआत बीकानेर से की गयी है जिसके तहत शनिवार को राजकीय विधि महाविद्यालय में 151 पौधे तथा रविवार को डूंगर काॅलेज में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 500 पौधों का वृक्षारोपण किया गया है। उन्होनें डूंगर काॅलेज के एनसीसी, एनएसएस, स्काउट सहित प्राचार्य एवं संकाय सदस्यों तथा सभी कार्मिकों की राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम में योगदान की सराहना की। उच्च शिक्षा मंत्री जी के आह्वान पर इस सत्र में छात्र संख्या 11000 के अनुरूप पौधे विकसित करने का संकल्प लिया गया ।

कुलपति प्रो. वी.के.सिंह ने भी डूंगर काॅलेज में चल रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय से संबंद्ध सबसे बड़े राजकीय महाविद्यालय में इस प्रकार का कार्य अन्य महाविद्यालयों के लिये अनुकरणीय है। मदन मेघवाल ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को जीवन में एक पेड़ लगा कर उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिये।
प्राचार्य डाॅ. जी.पी.सिंह ने प्रशन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि महाविद्यालय के प्रत्येक कार्मिक एवं विद्यार्थियों को एक-एक वृक्ष लगाने की जिम्मेवारी दी जा रही है जिसकी देखभाल करने का उत्तर दायित्व भी उन्ही पर होगा। इस अवसर पर डाॅ.सिंह ने आईसीआईसीआई एवं ऐक्सिस बैंक के योगदान की भी सराहना की। सहायक निदेशक डाॅ.राकेश हर्ष ने इस अवसर पर कहा कि महाविद्यालय में एक बोटेनिकल गार्डन का विकास किया गया है जिसमें अति महत्वपूर्ण औषधीय पौधे जैसे सर्पगंधा, नींबू, भृंगराज, सहजना, अर्जुन, अंजीर आदि को विकसित किया गया है। डाॅ. हर्ष ने कहा कि इससे काॅलेज के विद्यार्थियों को अध्ययन एवं शोध में सहायता मिलेगी। कार्यक्रम में डाॅ. भगवानाराम विश्नोई, डाॅ. श्याम सुन्दर ज्याणी, डाॅ.विक्रमजीत, डाॅ. सुरेन्द्र पाल मेघ, डाॅ. राजेन्द्र पुरोहित, एनएसएस के जिला समन्वयक डाॅ.नरेन्द्र कुमार, डाॅ.संदीप यादव डाॅ. बृजरत्न जोशी,सलीम भाटी,दिलीप बांठिया, डाॅ. नवदीपसिंह, डाॅ.मनीषा अग्रवाल, डाॅ. सरिता स्वामी सहित बड़ी संख्या में संकाय सदस्यों ने वृक्षारोपण किया।
—–