तिरुवनंतपुरम,.अगर इरादा मजबूत हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है. 31 साल की एन्नी शिवा की कहानी पक्के इरादे, हौसले और आत्मविश्वास की जीत की ऐसी ही एक मिसाल है. एन्नी ने केरल पुलिस में सब इंस्पेक्टर के पद पर 25 जून को ही ज्वाइन किया है. दस साल पहले तक एन्नी प्रसिद्ध शिवागिरी मठ के पास नींबू पानी, आइसक्रीम और टॉफियां बेचा करती थीं.*

एन्नी को वरकला पुलिस स्टेशन में पहले पोस्टिंग मिली. वरकला पुलिस स्टेशन के क्षेत्र में ही शिवागिरी मठ आता है. एन्नी के आग्रह पर अब उन्हें अर्नाकुलम सेंट्रल स्टेशन में पोस्टिंग दी गई है. एन्नी ने अपने बेटे की पढ़ाई और स्पोर्ट्स ट्रेनिंग का हवाला देते हुए अर्नाकुलम सेंट्रल स्टेशन में पोस्टिंग देने के लिए कहा था.

18 साल की उम्र में एन्नी अपने कॉलेज के एक साथी के साथ रहने के लिए घर छोड़कर तिरुवनंतपुरम आ गई. एन्नी ने कांजीराम्कुलम गवर्नमेंट कॉलेज में ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की. लेकिन एन्नी के लिव-इन पार्टनर ने धोखा दिया. वो एन्नी और छह महीने के बेटे शिवासूर्या को छोड़ कर चला गया.

एन्नी के माता-पिता ने भी उसे अपने घर में वापस आने की इजाजत नहीं दी. ये सब झेलने के बावजूद एन्नी ने हौसला बनाए रखा. अपना और बेटे का पेट भरने के लिए एन्नी ने हर तरह का मेहनत का काम किया.

नींबू पानी, आइसक्रीम बेचने के अलावा घर-घर जाकर साबुन और डिटर्जेंट पाउडर बेचे. इश्योरेंस एजेंट के रूप में काम किया. टू-व्हीलर से लोगों के घरों में सामान पहुंचाया. इस काम के लिए एन्नी ने अपने बाल भी छोटे कटा लिए.

ये सारी मशक्कत करने के साथ एन्नी ने पढ़ाई जारी रखी. एन्नी ने सोशियोलॉजी में प्राइवेट तौर पर ग्रेजुएशन किया. इसके बाद एन्नी ने तिरुवनंतपुरम के केरल स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में 2014 में दाखिला लिया.

एन्नी ने 2016 में पुलिस कांस्टेबल परीक्षा पास की और पुलिस में भर्ती हो गईं. लेकिन एन्नी ने अफसर बनने के लिए पढ़ाई का सफर जारी रखा. 2019 में एन्नी ने सब इंस्पेक्टर बनने के लिए पुलिस परीक्षा पास की. डेढ़ साल की ट्रेनिंग के बाद अब एन्नी सब इंस्पेक्टर बन गई हैं.

एन्नी इसे किस्मत की बात मानती हैं कि जिस क्षेत्र में वो दस साल पहले नींबू पानी, आइसक्रीम बेचती थीं, आज उसी क्षेत्र में उन्हें सब इंस्पेक्टर की पहली पोस्टिंग मिली है.