बीकानेर, इस समय देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं, ऐसे समय में गुजरात में कॉलेज के छात्रों के एक समूह ने एक हाइब्रिड मोटरसाइकिल बनाया है। उनका दावा है कि मोटरसाइकिल पेट्रोल और बिजली दोनों से चल सकती है। इस मोटरसाइकिल में पेट्रोल इंजन के साथ ही बैटरी का भी बखूबी इस्तेमाल किया गया है।

इस मोटरसाइकिल को वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज के सातवें सेमेस्टर के छात्रों ने तैयार किया है। इस बाइक हाइब्रिड मोड दिया गया है जिसमें इंजन को चलाने के लिए बैटरी लगाई गई है। पावरट्रेन को एक स्विच द्वारा अलग किया जाता है जो सवार को यह तय करने में मदद करता है कि मोटरसाइकिल को पेट्रोल पे या फिर बिजली पर चलाना है।बाइक को बनाने वाले कॉलेज के छात्रों के अनुसार, पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी मोटरसाइकिल को 40 किलोमीटर तक चलने में मदद कर सकती है। वीवीपी इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल विभाग के डीन डॉ मनियर ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा, “लगातार बढ़ती फ्यूल प्राइसेस इस बाइक को बनाने का मुख्य कारण हैं। एक इलेक्ट्रिक वाहन के साथ कई पहलुओं पर गौर करना होता है जैसे कि, उंची कीमत और चार्जिंग इत्यादि और हमने इस वाहन को तैयार करने में इन सभी बिंदुओं पर गौर किया है।”

डीन ने कहा कि, “इस बाइक में चार अलग-अलग बैटरियों को एक साथ जोड़ा गया है। इसकी बैटरी को पूरी तरह से चार्ज होने में तकरीबन 6 घंटे का समय लगता है। पूरी तरह से चार्ज बैटरी 17 पैसे की लागत से एक यूनिट बिजली का उपयोग करके 40 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति के साथ 40 किलोमीटर तक चल सकती है।”

ये पूरी तरह से एक हाइब्रिड बाइक है, जिससे चालक अपनी सुविधा के अनुसार इसे पेट्रोल या बैटरी दोनों पर चला सकता है। इसके लिए एक अलग से स्विच दिया गया है जिससे चालक आसानी से मोड में बदलाव कर सकता है। मौजूदा समय में ईंधन की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए ये हाइब्रिड बाइक काफी उपयोगी साबित होगी।