Trending Now




बीकानेर.पुलिस महकमे में बड़े फेरबदल की तैयारी चल रही है। पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में रेंज के चारों जिलों में तय समय सीमा पूरी कर चुके अथवा नजदीक पहुंच चुके पुलिस उपनिरीक्षकों व पुलिस निरीक्षकों की सूची बन चुकी है। इन्हें एक से दूसरे जिले में भेजने के लिए कसरत चल रही है। तबादलों के साथ ही जिलों में थानाधिकारी के स्तर पर बड़े फेरबदल होंगे। जिन थानों के थानाधिकारी का तबादला दूसरे जिले में हो जाएगाी, उसमें नए अधिकारी को पुलिस अधीक्षक के स्तर पर तैनात किया जाएगा। दूसरी तरफ पुलिस मुख्यालय के स्तर पर भी आरपीएस की तबादला सूची अगले महीने आ सकती है। माना जा रहा है कि मुख्यालय और रेंज स्तर पर तबादलों से 80 फीसदी अधिकारी इधर-उधर हो जाएंगे।

इसी साल अंत में विधानसभा चुनाव होने है। ऐसे में राज्य सरकार भी चुनाव आचार संहिता से पहले तबादले करेगी। इससे पहले रेंज स्तर पर तबादले किए जाएंगे। बीकानेर रेंज में पहले चरण में 24 पुलिस निरीक्षकों और उप निरीक्षकों के तबादले किए जाएंगे। इसके बाद अप्रेल से जून के बीच तीन सौ निरीक्षकों व उपनिरीक्षकों के तबादले किए जाएंगे।

इस वजह से हो रहे है तबादले
जिन अधिकारियों के फील्ड में तीन साल पूरे हो चुके हैं, उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव से पहले नई जगह लगाना होगा। यदि सरकार के स्तर पर यह नहीं होगा तो आचार संहिता लागू होते ही चुनाव आयोग आदेश जारी कर देगा। पुलिस विभाग के सूत्रों की मानें तो वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीकानेर रेंज में 75 से 80 फीसदी पुलिस निरीक्षक, उप पुलिस निरीक्षक, सहायक उपनिरीक्षक के तबादले होंगे।

पहली सूची में यह अधिकारी

रेंज मुख्यालय की पहली सूची में बीकानेर जिले के दो निरीक्षक, चार उप निरीक्षक, श्रीगंगानगर के तीन निरीक्षक, सात उप निरीक्षक, चूरू के एक निरीक्षक व छह उप निरीक्षक तथा चूरू के एक उप निरीक्षक का नाम शामिल हैं। इन सभी ने जिलों में चार साल पूरे कर लिए हैं।

नए जिले को लेकर संशय
सूत्रों की माने तो तबादला सूची को अंतिम रूप दिया जा चुका है। इसी बीच सरकार ने अनूपगढ़ को नया जिला बना दिया। साथ ही सीकर को नया संभाग बना दिया है। ऐसे में यह संशय पैदा हो गया कि नया जिला और संभाग के आधार पर रेंज में कोई फेरबदल होग या नहीं। हालांकि अभी अधिसूचना जारी होने का इंतजार किया जा रहा है। उसके बाद ही सूची जारी की जाएगी।

यह है तबादला नियम

कोई पुलिस निरीक्षक, उप निरीक्षक एक जिले में चार साल तक रह सकता है।
एएएसआइ, हवलदार व सिपाही एक पुलिस वृत्त में अधिकतम 15 साल ही रह सकता है।

सिपाही से लेकर एएसआई पांच साल तक ही एक थाने में तैनात रह सकते है।
पिछले विधानसभा चुनावों में जो जिस थाने में था, इस बार वह उस थाने में नहीं रहेगा।

चुनाव आयोग 1 अप्रेल 2024 को तीन साल होने वाले अधिकारियों की जगह बदलेगा।

पहली सूची में जल्द करेंगे जारी

पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार जिलेभर में तबादला पॉलिसी के तहत पुलिस निरीक्षकों व उपनिरीक्षकों की सूचियां तैयार कराई जा रही है। चार वर्ष होने वाले अधिकारियों की सूची तैयार कर ली गई है। पहली सूची में रेंज के 24 पुलिस अधिकारी शामिल हैं, जिनके जल्द तबादले किए जाएंगे। ओमप्रकाश, बीकानेर रेंज पुलिस महानिरीक्षक

Author