Trending Now




बीकानेर,राजस्थान साहित्य उत्सव: साहित्य कुंभ-2023′ की तैयारियां चरम पर है। कला एवं संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव एवं महानिदेशक जवाहर कला केन्द्र गायत्री राठौड़ ने बताया कि राजस्थान साहित्य उत्सव: साहित्य कुम्भ-2023 का आयोजन जोधपुर स्थित जनाना बाग (उम्मेद उद्यान) में 25, 26 एवं 27 मार्च को किया जा रहा है।उत्सव में 27 मार्च दोपहर 2:30 बजे से 5 बजे राजस्थानी काव्य पाठ का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम की नोडल एजेंसी जवाहर कला केन्द्र की ओर से राजस्थानी काव्य पाठ में हिस्सा लेने वाले प्रदेश के नामचीन कवियों की सूची जारी कर दी गयी है। राजस्थानी भाषा,साहित्य एवं संस्कृति अकादमी, बीकानेर के संयोजन से आयोजित काव्य पाठ में 16 राजस्थानी कवि अपनी रचनाएं प्रस्तुत करेंगे।

भीलवाड़ा के कैलाश मंडेला काव्य पाठ का संचालन करेंगे। बीकानेर के शिवराज छंगाणी, जोधपुर के डॉ. आईदान सिंह भाटी, सवाईमाधोपुर के ताऊ शेखावाटी, कोटा के मुकुट मणिराज, जोधपुर के सत्यदेव संवितेंद्र अपनी काव्य रचनाएं प्रस्तुत करेंगे। बीकानेर के कमल रंगा, सीकर की डॉ. शारदा कृष्ण, बीकानेर के शंकर सिंह राजपुरोहित, सोजत सिटी के अब्दुल समद राही, बीकानेर की डॉ. कृष्णा आचार्य भी राजस्थानी कविताओं की मिठास घोलेंगे। वहीं नागौर के प्रहलाद सिंह झोरड़ा, जयपुर की डॉ. गीता सामौर, बीकानेर की मनीषा आर्य सोनी, सीकर की विमला महरिया, जैसलमेर के महेन्द्र सिंह सिसोदिया राजस्थानी कविताओं से मंच सजाएंगे। जवाहर कला केन्द्र की अति. महानिदेशक प्रियंका जोधावत ने बताया कि उत्सव में संवाद सत्र, मुशायरा, राजस्थानी काव्य पाठ, संवाद-सत्र समेत विभिन्न साहित्यिक व सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन होगा। साथ ही पुस्तक मेला, कला मेला, हस्तशिल्प मेला व फूड स्टॉल्स भी लगायी जाएंगी। इस दौरान सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन होगा। उन्होंने कला एवं साहित्य अनुरागियों से अधिक से अधिक संख्या में उत्सव में भाग लेने की अपील की।

Author