Trending Now




बीकानेर,मकराना, राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना की ओर से नगरीय निकाय के पार्षदों व अधिकारी, संबंधित विभाग के अधिकारियों एवं अन्य हितधारकों के लिए एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन 21 मार्च, 2023 मंगलवार को मकराना स्थित रान्दड, भवन में किया गया। इस कार्यक्रम में परियोजना के स्वरूप, विभिन्न घटकों, जेण्डर समानता, सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता, विकास कार्यों में जनप्रतिनिधियों की भूमिका व सहयोग, आई.ई.सी गतिविधियां और सीवरेज योजना के क्रियान्वयन निर्मित सम्पत्तियों के रखरखाव और वित्तिय स्थायित्व के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी और प्रतिभागियों से सुझाव व फीडबैक लिया गया।

कार्यशाला के उद्घाटन सत्र में बोलते हुये सभापति, नगर परिषद मकराना, श्रीमती समरीन बेगम ने शहर के विकास के लिये सरकार द्वारा चलायी जा रही 142.98 करोड लागत की सीवरेज योजना को बहुत महत्वपूर्ण बताया और कहा कि, इसके पूरे होने पर मकराना की जनता को बहुत लाभ होगा और बहुत सी समस्याओं का समाधान हो जायेगा।

उपसभापति अब्दुल सलाम भाटी ने परियोजना में किए जा रहे सीवरेज कार्यों की गुणवता की प्रशंसा की वहीं प्रोजेक्ट कार्यों के दौरान आ रही समस्याओं पर विस्तार से फीडबैक दिया। उन्होंने सभी पार्षदों से आग्रह किया कि इस परियोजना को सफल बनाने में पूरा सहयोग करें।

मकराना के पूर्व विधायक श्री जाकिर हुसेन गैसावत ने परियोजना के विकास कार्यों को संतोषप्रद बताते हुए कहा कि कार्यक्रम को जनप्रतिनिधियों का सहयोग हमेशा मिलता रहेगा।

इसी क्रम में स्थानीय वार्डपार्षद मो. खालिक ने परियोजना में किये जा रहे कार्यों के बारें में

कहा कि प्रोजेक्ट किसी भी वार्ड में कार्य को पूरा करके ही छोड़े और कच्ची सड़कों का

पक्की सड़कों के रूप में विकास या तो आरयूआईडीपी करे या नगर परिषद् करे।

इसी क्रम में वार्ड नं. 07 के वार्ड पार्षद नवरतन सिंगोदिया ने कहा कि मेरे वार्ड का तो कायाकल्प ही हो गया।

आरयूआईडीपी के अधीक्षण अभियंता श्री अशोक कुमार जैन ने परियोजना के आधारभूत विकास में बारे में प्रकाश डालते हुये प्रोजेक्ट की विकास यात्रा की विस्तार से जानकारी देने के साथ ही मकराना में सीवरेज हेतु किये जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तृत प्रस्तुतीकरण के समय वार्ड पार्षदों के सवालों के जवाब दिये।

कैंप के टीम लीडर बाबूलाल शर्मा ने परियोजना में सामुदयिक जागरूकता एवं जन सहभागिता की महत्वता व की जाने वाली गतिविधियों के बारे में बताते हुये कहा कि इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन समय-समय पर किया जाता है जिससे कि विभिन्न हितधारकों के विचार लिए जा सकें। कार्यक्रम में सीएमएसी के टीम लीडर प्रदीप कुमारझा ने सीवरेज सेवाओं के संचालन और रखरखाव में पार्षद और निकाय की भूमिका और वित्तीय स्थिरता के बारें बताया।

पीएमसीबीसी की जेण्डर एक्सपर्ट किरणजीत ने जेण्डर एक्शन प्लान की जानकारी दी और इसे लागू करने में सभी का सहयोग मांगा। प्रोजेक्ट के अधिशाषी अभियन्ता दीपक मांडन, सहायक अभियंता श्रीकांत यादव, नगर परिषद के अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी, कैंप जयपुर से आये डी टीएल अनिल सिंह व प्रशिक्षण विशेषज्ञ राकेश नाथ तिवारी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

इस कार्यक्रम में वार्ड पार्षद सीराजुद्दीन, अब्दुल सलीम, शान्ती देवी, साहीदा, सबाना, निर्मल चौहान, सुमेर सिंह, गोविन्द, ईश्वर बंजारा, मूल चन्द, मनोज खती, कैंप के देवेन्द्र सिंह, बाबू लाल गोठवाल, सुरज सिंह, भागीरथ सोनी, सुरेश, ओमप्रकाश, सीआर चौधरी रोहिणी, राधा, पायल सहित व 40 से अधिक वार्ड पार्षदगणों सहित 101 ने सहभागिता सुनिश्चित की।

Author