Trending Now




बीकानेर,आज कहीं पर और कभी भी कोई खबर सोशल मीडिया से दूर नहीं है। टेक्नोलॉजी के चलते अपराधिक हो या फिर सामाजिक, राजनीतिक हो या फिर विशेष सब्जेक्ट से जुड़ी खबर हो। सोशल मीडिया के माध्यम से सहज व सरलता के साथ पहुंच रही है। यूं कहे तो आज के इस युग में सोशल मीडिया अहम भूमिका निभा रहा है। दूसरी ओर सोशल मीडिया के माध्यम से अपराध भी बढ़े है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि हर तीन खबरों में एक खबर इसी सोशल मीडिया से जुड़ी रहती है। चाहे परीक्षा प्रश्न पत्र के आउट होने की बात हो या फिर अपराध व अपराधिक तत्वों से सम्पर्क साधने, महिलाओं के अश्लील वीडियो बनाने व सोशल व व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल करने संबंधी अपराध हो या फिर हथियारों के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट वायरल करने तथा इसको लाइक करने वालों पर बीकानेर पुलिस की पैनी नजरें लगी हुई है।

इसको लेकर बीकानेर पुलिस ने विशेष अभियान चला रखा है। पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम ने बताया कि अभियान के तहत 76 स्थाई वारंटी, तीन इनामी बदमाश, तीन भगोड़े, 35 व्यक्तियों को शांतिभंग के आरोप में पकड़ा गया है। 17 एनडीपीएस के तहत कार्रवाई हुई। छह हथियार तस्करी, 31 आबकारी अधिनियम के तहत व 64 अन्य कार्रवाई की गई। पुलिस अधीक्षक गौतम ने अभिभावकों का आह्वान किया कि वे बच्चों पर ध्यान दें। उनकी सोशल मीडिया पर की जाने वाली गतिविधियों पर निगरानी रखें। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिलेभर में सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करने पर 77 युवाओं को गिरफ्तार किया गया है। पांच युवाओं को भादंसं की धारा 107/116 के तहत पाबंद कराया गया है। 12 युवाओं की काउंसिलिंग कराई गई है। चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पांच यू- ट्यूब चैनल को डी- एक्टीवेट कराया गया है। 21 वाट्सएप ग्रुप एडमिन के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

456 एचएस, एक हजार सक्रिय बदमाश

पुलिस सूत्रों की मानें, तो जिलेभर में 456 हिस्ट्रीशीटर और 1200 से अधिक ऐसे युवा हैं, जो आपराधिक गतिविधियों में सक्रिय मिले हैं। पुलिस अब हार्डकोर बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोलने के साथ- साथ हाल ही में आपराधिक गतिविधियों में सक्रिय होने वाले युवाओं की राउडीशीट खोलने की तैयारी कर रही है।

Author