Trending Now




बीकानेर,बीकानेर के युवाओं को आईटी क्षेत्र में आधुनिक तकनीक के प्रशिक्षण के लिए शहर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। आर कैट की तैयारी पांच बीघा क्षेत्र में की जाएगी जहां उन्हें आईटी से संबंधित कोर्स कराए जाएंगे।

सीएम अशोक गहलोत ने 23-24 के बजट में बीकानेर में आर कैट (राजीव गांधी सेंटर ऑफ एडवांस्ड टेक्नोलॉजी) की घोषणा की है. इसको लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने आर कैट के लिए 5 बीघा जमीन की आवश्यकता जताई है। यूआईटी ने गंगा सिंह विश्वविद्यालय के पास चकगरबी, मोहता सराय, स्वर्ण जयंती एन्क्लेव में जमीन चिन्हित की है। शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला और प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों ने भी इन जगहों का मौका मुआयना किया है. स्वर्ण जयंती एन्क्लेव को तरजीह दी गई, लेकिन यूआईटी के पास यहां सिर्फ 15 हजार फीट की जगह है। प्रौद्योगिकी विभाग जल्द ही एक सीट को अंतिम रूप देगा और इसके आवंटन के लिए यूआईटी आदेश जारी करेगा।

आर कैट के विशेषज्ञ बीकानेर के युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने का प्रशिक्षण देंगे ताकि उन्हें नामी कंपनियों में रोजगार मिल सके। आर कैट में बीटेक-एमटेक के कॉलेज छात्रों के साथ-साथ पढ़ाई पूरी कर चुके युवा व सरकारी कर्मचारी भी प्रशिक्षण ले सकेंगे। गौरतलब है कि आर कैट जयपुर-जोधपुर में स्थापित है। वहां के युवाओं के उत्साह और आवश्यकता को देखते हुए सरकार ने अन्य संभागीय मुख्यालयों पर भी आर कैट स्थापित करने का निर्णय लिया है।

Author