Trending Now




बीकानेर.हजार हवेलियों का शहर बीकानेर अपने आकर्षक महलों, बेजोड़ हवेलियों ओर कलात्मक महलों के कारण जग प्रसिद्ध है। यहां का स्थापत्य सैलानियों को आकर्षित करता है। शहर में स्थित कई हवेलियां और महल ऐसे हैं, जो यहां की स्थापत्य की अनूठी निशानियां हैं। वहीं यह मरु शहर अपने हैरिटेज विरासत और सोनलिया आभा बिखेरते रेत के धोरों के कारण भी प्रसिद्ध है। हर साल यहां बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक धोरों, हवेलियों, गढ़ और महलों को देखने बीकानेर आते हैं। इसके अलावा यहां हर साल आयोजित होने वाले ऊंट उत्सव में शामिल होने विदेशी पर्यटक भी पहुंचते हैं। पर्यटकों के लिए हैरिटेज रूट भी बनाया गया, लेकिन इसकी पूरी जानकारी पर्यटकों को नहीं मिल पाती है।

भूल गए हेरिटेज वॉक

शहर में हर साल ऊंट उत्सव का आयोजन किया जाता है। इसमें पर्यटकों को शहर की लोक संस्कृति, लोक परंपरा और यहां के स्थानीय पारम्परिक व्यंजनों से रूबरू करवाने के लिए हेरिटेज वॉक का भी आयोजन किया जाता है।

यह वॉक रामपुरिया हवेली से शुरू होकर मोहता चौक, बड़ा बाजार होते हुए लक्ष्मीनाथ मंदिर और फिर बीकाजी की टेकरी तक आयोजित की जाती है। लेकिन पिछले ऊंट उत्सव में इसका भी आयोजन नहीं किया गया।

पर्यटकों को आकर्षित करती हैरिटेज इमारतें

पर्यटकों को बीकानेर में स्थित हैरिटेज इमारतें अपनी ओर आकर्षित करती है। इनके दरवाजे, खिड़कियां, पत्थर की कारीगरी और नक्काशी यहां आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।हवेलियां हमारी शान

शहर में कई ऐसी हवेलियां भी हैं, जो काफी पुरानी है। ऐसी हवेलियों की सार-संभाल की जरूरत है। यहां की हवेलियां लाल पत्थर से बनी हुई है। जिसे देखने सात समंदर पार से सैलानी यहां आते हैं। विभाग को लगातार हेरिटेज वॉक करवाने चाहिए। हवेलियों पर इंद्रधनुषी हाईटेक लाइट लगाने की आवश्यकता है। ताकि रात में सतरंगी आभा में लिपटी हवेलियों से नाइट टूरिज्म को भी बढ़ावा मिल सके।

विनोद भोजक, पर्यटन व्यवसायी

 

Author