Trending Now




बीकानेर,केंद्र सरकार के विशेष बजट से बीकानेर में एम्पलाय स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ESIC) अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल के प्रयास से बने इस अस्पताल में फिलहाल तीस बेड की भर्ती सुविधा उपलब्ध रहेगी, जबकि आउटडोर पर भी तमाम सुविधाएं दी गई है। अस्पताल में ESIC से जुड़े सदस्यों व उनके परिजनों को ही लाभ मिलेगा।

बीकानेर में गजनेर रोड पर डूडी पेट्रोल पंप से पहले नेशनल हाइवे पर बने इस अस्पताल की बिल्डिंग बहुत ही आकर्षक बनाई गई है। दूर से होटलनुमा दिखने वाले इस अस्पताल को पूरी तरह एयरकंडिशन बनाया गया है। सेंटर एसी का अहसास अंदर घुसते ही होता है। पहली व दूसरी मंजिल पर जाने के लिए लिफ्ट लगाई गई है। इसके अलावा ऑपरेशन थियेटर व वार्ड भी किसी प्राइवेट अस्पताल से कम नहीं है। बीकानेर के अब तक बने सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पताल से तुलना करें तो ESIC की सुविधाएं ज्यादा बेहतर नजर आ रही है। महज तीस बेड का होने के बावजूद अस्पताल परिसर के सभी बेड्स पर ऑक्सीजन लाइन दी गई है। हर वार्ड में एसी लगे हुए हैं। अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर तैयार किए गए हैं। जहां मशीनें भी पहुंच गई है। सामान्य सर्जरी के साथ ही यहां महिलाओं की डिलीवरी भी हो सकेगी। बिजली गुल होने की स्थिति में यहां बिना आवाज वाला जनरेटर लगाया गया है, जो लाइट गुल होते ही शुरू हो जाएगा। डॉक्टर्स के लिए फ्लेटस की सविधा भी दी गई है। फिलहाल यहां आर्थोपेडिक स्पेशलिस्ट डॉ.रजत गुप्ता ने कार्यभार ग्रहण किया है। डॉ. गुप्ता ही फिलहाल अधीक्षक की भूमिका में काम कर रहे हैं।

दवाओं के लिए काउंटर

अस्पताल के अंदर पहुंचने के बाद एक तरफ आउटडोर पर्ची बनाने का काम होगा। वहीं लेफ्ट साइड में एक बड़ा कक्ष सिर्फ दवा वितरण के लिए रखा गया है। कार्डधारकों को यहां से दवाएं दी जा सकेगी। इंतजार नहीं करना पड़े, इसलिए बैठने की माकूल व्यवस्था की गई है।

सिर्फ ESIC कार्ड धारकों के लिए

खास बात ये है कि ये अस्पताल सिर्फ ESIC कार्ड धारकों के लिए ही है। कोई भी सामान्य रोगी यहां पर इलाज नहीं ले सकेगा। ESIC कार्ड उन लोगों को मिलता है जो प्राइवेट या गर्वमेंट कार्यालय में काम करते हुए अपना ESI कटवाता है। वेतन से एक निर्धारित राशि कटकर ESIC तक पहुंचती है।

एक परिसर दो अस्पताल

इस एक ही परिसर में अब दो अस्पताल हो गए हैं। एक नई बिल्डिंग है, जहां केंद्र सरकार की ओर से खर्च किया गया है। यहां डॉक्टर्स भी केंद्र सरकार के अधीन रहेंगे। वहीं पुराने परिसर में राज्य सरकार की ओर से अस्पताल संचालित किया जा रहा है। यहां भी डॉक्टर और नर्सिंग स्टॉफ काम कर रहा है लेकिन भर्ती की सुविधा यहां नहीं है।

चालीस हजार कार्डधारक

बीकानेर में करीब चालीस हजार कर्मचारियों के पास ESIC का कार्ड है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. रजत गुप्ता ने बताया कि इन कार्डधारकों को अब तक ESIC में दिखाने के बाद रैफर करना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा, गंभीर रोगियों को भर्ती किया जा सकेगा। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी भी यहीं पर हो सकेगी।

उद्घाटन का इंतजार

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के प्रयास से बने इस अस्पताल का उद्घाटन अब होगा। हालांकि आउटडोर सर्विस शुरू हो गई है लेकिन भर्ती करके इलाज अभी नहीं हो रहा। स्टॉफ धीरे धीरे बीकानेर पहुंच रहा है। अस्पताल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। ये उद्घाटन ऑनलाइन हो सकता है, इसलिए अभी तारीख का इंतजार हो रहा है।

Author