Trending Now




बीकानेर,12वीं बोर्ड की परीक्षा 9 मार्च से 12 अप्रैल तक चलेगी। शिक्षा विभाग ने परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। रविवार को प्रखंडवार गठित परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सामग्री पहुंचा दी गई है।

छात्रों में परीक्षा का तनाव कम करने के लिए बोर्ड ने इस बार सीबीएसई पैटर्न पर टाइम टेबल बनाया है। 20 मार्च के बाद अनिवार्य समेत उन विषयों के पेपर होंगे, जिनमें छात्रों की संख्या ज्यादा है। 12वीं की परीक्षा के तहत पहले दिन 9 मार्च को साइकोलॉजी का पेपर होगा।

जिसमें 236 छात्र पंजीकृत हैं। नौ से 17 मार्च तक होने वाली विषयों की परीक्षा में विद्यार्थियों की संख्या 75 हजार से कम रहेगी। जबकि 22 मार्च को होने वाली अनिवार्य अंग्रेजी विषय की परीक्षा में 10.35 लाख छात्र राज्य स्तर पर शामिल होंगे। जिन वैकल्पिक विषयों में छात्रों की संख्या अधिक है, उनकी परीक्षा 20 मार्च के बाद शुरू होगी।

बीकानेर जिले में 36520 विद्यार्थी, 208 परीक्षा केंद्र बनाए गए बीकानेर जिले में 12वीं बोर्ड के 36520 परीक्षार्थियों के लिए 208 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. रविवार को इन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सामग्री पहुंचा दी गई है। एकल केंद्रों के लिए परीक्षा सामग्री का वितरण 13 मार्च को किया जाएगा। परीक्षा सामग्री संबंधित थानों में रख दी गई है।

प्रखंड के बाहर स्थित परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों को नहीं लगाया जाएगा। बीकानेर जिले में बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 209 केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से 3 निजी हैं। शेष सभी सरकारी स्कूलों को केंद्र बनाया गया है। टेलीस्कोप केवल शिक्षकों को संबोधित ब्लॉक में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में ही लगाया जाएगा। उन्हें अन्य प्रखंड के विद्यालयों में निरीक्षक के रूप में नियुक्त नहीं किया जायेगा.

Author