Trending Now




बीकानेर,मध्य प्रदेश में छिटपुट बारिश का दौर जारी है. इसके अगले कुछ दिन तक जारी रहने का अनुमान है. इसकी वजह से बारिश वाली जगहों में पारा गिरा है.

लेकिन जहां बारिश नहीं हुई है, उन इलाकों का पारा 36 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है. यही हाल मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य राजस्थान का है. वहां भी पिछले दो दिन से कहीं-कहीं बारिश हो रही है. शुक्रवार को भी राजस्थान के कुछ जगहों पर बारिश हुई. मौसम विभाग ने कई जगह गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं कई जगह बिजली गिरने की भी संभावना है. इसे देखते हुए इन इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मध्य प्रदेश का मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र के मुताबिक जबलपुर संभाग के कुछ इलाकों में बारिश दर्ज की गई. बाकी जगह मौसम शुष्क बना रहा. प्रदेश में अधिकतम तापमान में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं हुआ है. जबलपुर संभाग के जिलों में सामान्य, इंदौर और नर्मदापुरम के जिलों में सामान्य से अधिक और बाकी के संभागों में सामान्य काफी अधिक अधिकतम तापमान दर्ज हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस खरगौन में दर्ज किया गया. वहीं सबसे कम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रीवा में दर्ज किया गया.

राजधानी भोपाल का मौसम कैसा रहेगा

वहीं अगर आज राज्य के प्रमुख शहरों के मौसम के पूर्वनुमान की बात करें तो राजधानी भोपाल का तापमान 18 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. इसी तरह इंदौर का 19 से 35, जबलपुर का 16 से 33, ग्वालियर का 15 से 35 और सतना का 17 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

राजस्थान में कहां-कहां गिर सकती है बिजली

वहीं अगर राजस्थान के मौसम की बात करें तो शनिवार को पूर्वी राजस्थान के अजमेर, कोटा, जयपुर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा बाकी के इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा.

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डुंगरपुर, जयपुर, झालवाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक और उदयपुर जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.इन इलाकों में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.वहीं पश्मिची राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में भी गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है.

राजस्थान के शहरों के लिए मौसम का अनुमान क्या है

वहीं अगर तापमान की बात करें तो शनिवार का राजधानी जयपुर का तापामान 20 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं जोधपुर का तापमान 19 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. इसी तरह से बीकानेर का 21 से 30, जैसलमेर का 20 से 32, उदयपुर का 17 से 32 और कोटा का 20 से 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

Author