Trending Now




बीकानेर, देश ही नहीं, ​विदेशों में भी कालबेलिया नृत्य की धूम मचा चुकी पद्मश्री गुलाबो एंड पार्टी के नृत्य ने शुक्रवार शाम डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में दर्शकों का दिल जीतने के साथ—साथ अपने डांस में अजब—गजब करतब दिखाकर दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया।

इस कार्यक्रम का आगाज गणपति पूजन से करने के साथ ही राजस्थान के विभिन्न लोक नृत्यों की एक के बाद एक आई प्रस्तुतियों ने जोरदार धमचक मचा दी। अजमेर जिले, खासकर किशनगढ़ की गुर्जर और सैनी महिलाओं के लोक नृत्य चरी पेश किया। यह नृत्य महिलाओं के दूरदराज से घर के लिए पानी लाने पर आधारित है। जब गुलाबो और साथी नर्तकियों ने परंपरागत चरी और उसमें जलता दीप लेकर यह डांस पेश किया तो स्टेडियम करतल ध्वनि से गूंज उठा। भवई नृत्य ने तो दर्शकों को तब दांतों तले अंगुली दबाने पर विवश कर दिया जब नर्तकियों ने संतुलन बनाते हुए खूबसूरती से बैलेंस डांस किया। डांस में नर्तकियों ने चमत्कारिक लयबद्धता का मुजाहिरा किया, जिसने शामियान का दिल जीत लिया।

कालबेलिया डांस के करतबों ने रिझाया—

जब गुलाबो ने अपना परंपरागत कालबेलिया डांस​ किया तो पूरा स्टेडियम तालियां बजाते हुए झूम उठा। इस सपेरा डांस की एक—एक थिरकन, लय और धुनों ने जबरदस्त समां बांधा। इस नृत्य के दौरान जब कालबेलिया नर्तकियों ने पीछे की ओर घूमते हुए पूर्ण झुक गईं तो हजारों मुंह से वाह—वाह निकल गई। इसके साथ ही घूम—चक्कर के प्रदर्शन ने भी श्रोताओं का दिल जीत लिया।

सभी प्रदेशों के मिश्रित लोक नृत्य छाए..

अंत में सभी प्रदेशों के सामूहिक लोक नृत्यों ने खूब रंग जमाया।
….

कवि सम्मेलन आज
बीकानेर। डॉक्टर करणी सिंह स्टेडियम में चल रहे राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के तहत शनिवार को कवि सम्मेलन का आयोजन होगा।
शनिवार शाम 5 बजे मनवीर मधुर अपनी ओजस्वी कविताओं का गुलदस्ता पेश करेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने किया कलाकारों को सम्मानित
केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और केन्द्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी मौजूद कैलाश चौधरी ने सभी कलाकारों को सम्मानित किया।

Author