Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में सरकारी भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक होने की घटनाओं के बाद अब राजस्थान सरकार ने बड़ी तैयारी की है। दरअसल दस लाख से भी ज्यादा बच्चों की परीक्षाएं होली के बाद शुरू होने जा रही हैं।

इन परीक्षाओं से पहले अब परीक्षा पेपर रखने के लिए पुलिस थानों को चुना गया है। यानि हर जिलों में पुलिस थानों में परीक्षाअें के पेपर रखे जाएंगे वो भी एसएचओ की निगरानी में। एसएचओ से बिना पूछे किसी स्टाफ को छूने तक की इजाजत नहीं होगी। बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराने वाली सरकारी संस्था माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ये नियम निकाले हैं। बोर्ड का कार्यालय अजमेर जिले में है।

9 मार्च से 10वीं तो 16 मार्च से 12वीं की होंगी बोर्ड परीक्षाएं

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि बारहवीं बोर्ड की परीक्षा नौ मार्च से और दसवीं बोर्ड की परीक्षा 16 मार्च से शुरू हो रही है। पूरे प्रदेश में हजारों सेटर्स में ये परीक्षा होगी। एडमिट कार्ड और अन्य जरूरी दस्तावेज पहले ही जारी कर दिए गए हैं। नकल रोकने के लिए इस बार पहले से ज्यादा दल तैनात किए गए हैं। नकल करने वाले किसी भी अभ्यर्थी को तुरंत थाने भेजने की भी तैयारी कर ली गई है।

इसमें भी ना हो जाए पेपर लीक इसलिए अपनाया ये तरीका

परीक्षा में पेपर लीक नहीं हो इसके लिए नजदीक के पुलिस थानों में पेपर रखवाए जा रहे हैं। परीक्षा शुरु होने से कुछ समय पहले ही ये पेपर पुलिस थानों से पुलिस की जीप में नजदीक परीक्षा सेंटर तक पहुंचा जाएंगे। पेपर लेकर सेंटर जाने वाले पुलिसकर्मी का नाम पहले बताना होगा और पेपर सेंटर तक पहुंचने तक की वीडियो रिकॉर्डिंग करानी होगी। इस रिकॉर्डिंग को परीक्षा पूरी हो जाने तक सेव रखना होगा। हर सेंटर पर दो पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे। इतनी सख्ती बोर्ड की परीक्षाओं में पहली बार की जा रही है।

Author