Trending Now




बीकानेर, कर्मचारी चयन पर्षद द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती-2022 की परीक्षा 25 फरवरी से 1 मार्च तक आयोजित की जायेगी. आयोग ने भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है।

उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उधर, आरपीएससी द्वारा व्याख्याता व द्वितीय श्रेणी शिक्षक के पदों पर पिछले साल हुई भर्ती परीक्षाओं का परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया गया है। ऐसे में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लेवल सेकेंड में छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा अधिक होगी। दरअसल, व्याख्याता व द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा देने वाले छात्र भी 25 फरवरी से 1 मार्च तक होने वाली स्तरीय द्वितीय परीक्षा में शामिल होंगे.

यदि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा से पूर्व व्याख्याता एवं द्वितीय श्रेणी भर्ती परीक्षा का परिणाम घोषित हो जाता है तो इन दोनों परीक्षाओं में चयनित अभ्यर्थी स्तर द्वितीय स्तर की परीक्षा में सम्मिलित नहीं होंगे। लेवल II की परीक्षा इस बार विषयवार आयोजित की जाएगी। सर्वाधिक प्रतियोगिता सामाजिक अध्ययन विषय में होगी। सोशल स्टडीज स्ट्रीम के लिए राज्य भर से 2.58 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। जबकि लेवल सेकेंड के कुल 8 विषयों में 27 हजार पदों के लिए 7.52 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के बीच मुकाबला होगा.

संस्कृत सहित पांच विषयों के अभ्यर्थियों को जाना होगा जयपुर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा-2022 के तहत द्वितीय स्तर के पांच विषयों के अभ्यर्थियों को पेपर देने जयपुर जाना होगा. तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के केंद्र बीकानेर समेत 11 जिलों में ही बनाए गए हैं। समान स्तर द्वितीय में संस्कृत एवं अंग्रेजी सहित उर्दू, पंजाबी एवं सिंधी विषयों की परीक्षा केवल जयपुर जिले में होगी।

Author