Trending Now




बीकानेर,नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने आज गुवाहाटी में असम मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा व राज्यपाल महामहिम गुलाबचंद कटारिया को ज्ञापन देकर दिनांक 16 फरवरी को जोरहाट चौक बाजार में हुई आगजनी की घटना की उच्च स्तरीय जांच करवाकर मुआवजा दिलवाने की मांग की । इस दौरान भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पुनिया, रतनगढ़ विधायक अभिनेश महर्षि साथ रहे ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि दिनांक 16 फरवरी को रात्रि 9 बजे जोरहाट चौक बाजार में भीषण आगजनी की घटना में 365 दुकानें जलकर खाक हो गई है । जिनमे से 70 प्रतिशत दुकानें मारवाड़ी भाइयों की है और बाकी बंगाली, बिहारी व स्थानीय निवासियों की दुकानें थी ।
सभी दुकाने 99 साल की नगरपालिका से लीज पर है जो पिछले 70-80 सालों से चल रही थी इनमें कपड़ा, रेडिमेड कपड़ा, मणिहारी, किराणा, फल-सब्जी, चाय व जुते-चप्पल की दुकाने थी और सभी दुकानें लकड़ी की बनी होने से आगजनी में पूरी तरह से खत्म हो गई है । प्रत्येक छोटी-बड़ी दुकान में व्यापारी स्वयं सहित 3 से 4 कार्मिक कार्यरत थे यानि हजारों परिवारों की रोजी-रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है । दुकान मालिकों द्वारा धरना भी दिया जा रहा है ।
विधायक बिश्नोई ने कहा कि इससे तीन माह पूर्व 22 दिसम्बर 2022 को रात्रि 9 बजे जोरहाट मारवाड़ी पट्टी में आगजनी की घटना हुई जिसमें 7 दुकानें घर सहित आग की भेंट चढ़ गई ये सातों व्यापारी मेरे विधानसभा क्षेत्र नोखा, बीकानेर (राजस्थान) के मूल निवासी है और प्रत्येक को 20-25 करोड़ का आर्थिक नुकसान हुआ था ।
उक्त दोनों घटनाओं में कहीं न कहीं साजिश की बू आ रही है, दोनों घटनाओं की उच्च स्तरीय जांच करवाई जानी चाहिए और सरकार द्वारा व्यापारियों के साथ बैठकर आगजनी की घटना से हुए नुकसान का आंकलन कर उनको समुचित आर्थिक पैकेज दिया जाना चाहिए ।
उक्त दुकाने 99 साल की लीज पर थी इसलिए समस्त पीड़ित व्यापारियों को उचित स्थान उपलब्ध करवाकर दुकाने बनाकर पुनः व्यापार हेतु सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाये ताकि सभी अपना पुनः व्यापार शुरू कर सके और रोजी रोटी का संकट नहीं आये।

Author