Trending Now




बीकानेर,पीएम नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के दौसा से ही पूरे प्रदेश को साधने की एक नए तरीके से कोशिश की है. मंच से किसी भी नेता का नाम न लेकर पीएम ने दौसा के धनावढ़ से मेहंदीपुर बाला के लिए कहा ‘म्हारो प्रणाम, देव नगरी दौसा की जनता को म्हारी राम-राम.

इसी तरीके से उन्होंने सभा को सम्बोधित भी किया. उन्होंने उदयपुर से अहमदाबाद रेलवे लाइन, झुंझुन और जोधपुर के वीरों के नाम अंडमान निकोबार द्वीप समूह करने की बात और मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस से हाड़ौती के कोटा, बूंदी की बात की.

पीएम ने पूर्वी राजस्थान में पाए जाने वाले मोटे आनाज की बात कह कर किचन तक पहुंचने की कोशिश की तो दिल्ली से जयपुर की दूरी कम होने से व्यापार और पर्यटन बढ़ाने की बात भी की. सभा भले ही पूर्वी राजस्थान में थी, लेकिन उन्होंने पूरे प्रदेश को साधने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

राजस्थान की कनेक्टविटी बढ़ाने की कही बात
पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान में अब उद्योग लगाना और आसान हो जायेगा. उन्होंने राजस्थान की कनेक्टविटी बढ़ाने की बात कही. उन्होंने कहा कि तारंगा हिल से अम्बाजी होते हुए आबू रोड तक नई रेल लाइन का काम शुरू हो चुका है. इस रेल लाइन की मांग पिछले 100 साल से की जा रही थी, जो अब बीजेपी सरकार ने ही पूरी की है. उदयपुर से अहमदाबाद के बीच रेल लाइन को भी ब्रॉड गेज में बदलने का काम हम पूरा कर चुके हैं. इससे मेवाड़ क्षेत्र गुजरात के अन्य भाग से जुड़ गया है. उन्होंने इसे मेवाड़ के लिए उपयुक्त बताया है.

राजस्थान के वीरों के नाम द्वीप
पीएम मोदी ने राजस्थान के वीरों की चर्चा करते हुए कहा कि अंडमान निकोबार द्वीप समूह राजस्थान के वीरों के नाम किये गये हैं. जोधपुर के निवासी परमवीर चक्र विजेता मेजर शैतान सिंह के नाम पर भी एक द्वीप का नामकरण किया जाएगा. शेखावटी में झुंझुन के कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह शेखावत के नाम पर अंडमान निकोबार द्वीप समूह में द्वीप का नाम रखने की बात कही. पीरू सिंह को मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था. पीएम ने इन दोनों वीर सपूतों के नाम से जोधपुर और झुंझुन को साधने का काम किया.

पीएम ने हाड़ौती और जयपुर को भी साधा
दिल्ली और मुंबई एक्सप्रेस के बहाने पीएम ने कोटा, बूंदी और जयपुर को साधा. उन्होंने जयपुर के लिए भी कई बातें कह दीं. उन्होंने कहा कि दिल्ली से जयपुर की दूरी कम हो जाएगी. इससे व्यवसाय को फायदा मिलेगा. युवाओं के लिए नया रास्ता खुलेगा. युवा और पर्यटन दोनों आगे बढ़ेंगे. इस दौरान उन्होंने जयपुर और दिल्ली के पुराने मार्ग को भी बेहतर करने की बात कही.

दक्षिणी राजस्थान के जिलों को भी साधने की कोशिश
पीएम मोदी ने यही से दक्षिण राजस्थान के जिलों को भी साधने की कोशिश की. उन्होंने प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा के मोटे आनाज की चर्चा की है. उन्होंने कहा मोटे आनाज जैसे श्रीअन्न सावा, श्रीअन्न कोदो, श्रीअन्न कुटकी का भी स्वाद कुछ कम नहीं होता. इनके लिए पूरी दुनिया में बाजार बनाया जा रहा है. इससे यहां के छोटे आनाज उत्पादक को फायदा मिलेगा.

Author