Trending Now




बीकानेर,जयपुर,,खाद्य सुरक्षा योजना के 60 पार उम्र के लाभार्थी अंगूठा घिसने और पोस मशीन पर सत्यापन नहीं होने की स्थिति में राशन के गेहूं मिलने से वंचित नहीं होंगे। इन्हें आधार कार्ड के जरिए राशन का गेहूं मिल जाएगा। पत्रिका में 15 जनवरी को अंगूठा घिस गया, पोस मशीन पर सत्यापन नहीं शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर ऐसे लाभार्थियों की परेशानी को प्रमुखता से प्रकाशित किया।_

खाद्य सुरक्षा योजना के 60 पार उम्र के लाभार्थी अंगूठा घिसने और पोस मशीन पर सत्यापन नहीं होने की स्थिति में राशन के गेहूं मिलने से वंचित नहीं होंगे। इन्हें आधार कार्ड के जरिए राशन का गेहूं मिल जाएगा।

इसके बाद खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि जिन उम्रदराज लाभार्थियों का अंगूठा घिसने के कारण पोस मशीन से सत्यापन नहीं हो रहा है। उनको राशन की दुकान पर आधार कार्ड दिखाने पर गेहूं दिया जाए। नई व्यवस्था के लिए सभी राशन डीलर्स को आदेश जारी कर दिए जाएं। राशन डीलर आधार कार्ड में दर्ज लाभार्थी का नाम, पता, मोबाइल नंबर एक अलग रजिस्टर में दर्ज करेगा।

प्रतिमाह जिला रसद अधिकारी से रजिस्टर को प्रमाणित कराना होगा। जिससे राशन वितरण में किसी तरह का कोई घालमेल नहीं हो सके। खाचरियावास ने कहा कि किसी लाभार्थी को गेहूं लेने से सिर्फ इस आधार पर वंचित नहीं किया जा सकता कि अंगूठा लगाने पर पोस मशीन से उसका सत्यापन नहीं हो रहा है।

Author