Trending Now




बीकानेर आज कुछ सांप्रदायिक ताकतें देश की एकता और अखंडता को तोड़ना चाहती हैं। इन ताकतों को रोकने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी देशभर में भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं। उनके साथ पूरा जन सैलाब उमड़ा है। इसी श्रंखला में प्रत्येक विधानसभा में हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा निकाली जा रही है। इसकी सफलता ने भाजपा की नींद उड़ा दी है। आने वाले लोकसभा चुनावों में जनता की इसी आंधी में भाजपा भी उड़ जाएगी।
आपदा प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल ने शनिवार को खाजूवाला विधानसभा में हाथ से हाथ जोड़ो पदयात्रा के दौरान यह बात कही। मेघवाल ने कहा कि आज देश प्रधानमंत्री मोदी और शाह सहित पूरी भाजपा के झूठे वादों से त्रस्त है। मोदी के सभी वादे झूठे साबित हुए हैं। महंगाई दिन ब दिन आसमान को छू रही है। करोड़ों रोजगार का सपना दिखाकर युवाओं को ठगा गया है। उन्होंने कहा कि जनता झूठ के इस शासन को उखाड़ फेंकने का मन बना चुकी है। उन्होंने यात्रा में शामिल लोगों से भाजपा की चिकनी चुपड़ी बातों में नहीं आने की सलाह दी।
मंत्री मेघवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने राजकीय कर्मचारियों के लिए लागू ओपीएस में भी अडंगा लगाने की कोशिश की है। इससे कर्मचारियों में रोष है। केंद्र सरकार को प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से डर लगने लगा है। उन्होंने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा जैसी योजना सिर्फ राजस्थान में चल रही है। गरीब आदमी को 8 रुपए में भरपेट भोजन, मनरेगा में 25 दिन का अतिरिक्त रोजगार, शहरों में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी जैसी योजनाएं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संवेदनशीलता की बदौलत ही चल रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव नजदीक आने पर मोदी और शाह को राजस्थान याद आया है, जबकि कोरोना संक्रमण के दौर में केंद्र सरकार के किसी मंत्री ने यहां देखना भी जरूरी नहीं समझा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने संक्रमित होने के बावजूद बेहतरीन प्रबंधन करते हुए देश भर में मिसाल पेश की।
इस दौरान केंद्र सरकार से आमसभा में किसानों के हित में फसलों के एम एस पी दर बढ़ाने का अनुरोध किया जिसका समस्त ग्रामीणों ने हाथ उठाकर समर्थन किया।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी 36 कौम को साथ लेकर चलने वाली पार्टी है। भाजपा और इसकी कुनीतियों का मुकाबला आज केवल कांग्रेस ही कर सकती है, ऐसे में कांग्रेस के हाथ को मजबूत करना जरूरी होगा। ऐसा होने पर ही देश को तोड़ने वाली शक्तियों को खत्म किया जा सकेगा।
आपदा मंत्री ने इस दौरान जनसुनवाई कर जनता के अभाव अभियोग सुने। जनसुनवाई में क्षेत्र के एसडीएम, तहसीलदार, पुलिस अधिकारी, और विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
*पंद्रह किलोमीटर पैदल चले कोंग्रेसजन*
हाथ से हाथ जोड़ों अभियान के तहत सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेस जनों ने 15 किमी पैदल चलकर भाजपा की कुनीतियों से सावधान रहने का आह्वान किया। यह यात्रा खाजूवाला से 17 केवाईडी होते हुए 8 केवाईडी तक यात्रा निकाली गई। इस दौरान खाजूवाला कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष रामेश्वर गोदारा, छत्तरगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष क्यामुदीन, रामकुमार तेतरवाल पीसीसी मेंबर, मंडल अध्यक्ष, क्षेत्र के सरपंचगण और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Author