Trending Now




बीकानेर,आज राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यकर्म प्लान इण्डिया संस्थान द्वारा प्रोजेक्ट नींव के तहत लूनकरनसर व सरदार शहर ब्लॉक में आंगनबाड़ी केन्द्रों में मनाया गया प्रोजेक्ट नींव के कार्यक्रम समन्वयक नरेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि बालिका दिवस भारत में हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है। इसकी शुरुआत महिला एवं बाल विकास, भारत सरकार ने 2008 में की थी। इस दिन को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें सेव द गर्ल चाइल्ड, चाइल्ड सेक्स रेशियो, और बालिकाओ के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षित वातावरण बनाने सहित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है संस्थान के कार्यकर्ता मुनीराम जयपाल ने बताया कि देश में लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली सभी असमानताओं के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना।

बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना।
बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना।
आंगनबाड़ी केन्द्र पर शाला पूर्व शिक्षा को बढावा देने के लिए, ओर बच्चों के नामांकन वृद्धि, अभिभावकों की आंगनबाड़ी केन्द्र के प्रति रुचि बढाने के लिए आंगनबाड़ी पर कार्यक्रम आयोजित किया गया
इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों ओर माताओं- बालिकाओं को जोड़ा गया ओर चित्रकला, रंगोली, आदि रोचक गतिविधियों द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया यह कार्यक्रम लूनकरनसर ,सरदारशहर ब्लॉक के 45 गाँवों के 78 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित किया जायेगा!!

Author