Trending Now




बीकानेर,बीकानेर वात्सल्य ट्रस्ट, पीसीपीएनडीटी सेल एवं बीसीएमओ बीकानेर कार्यालय के सयुक्त तत्वावधान में एवं जीवन रक्षा हॉस्पिटल के सौजन्य से पंचायत समिति सभागार में ब्लॉक स्तरीय सेव द गर्ल चाइल्ड विषयक एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील हर्ष ने कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए महिला एवं बालिका विकास को लेकर स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इसके अतिरिक्त बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व पोषण अभियान से संबधित जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य ‘सेव द गर्ल चाइल्ड’ अभियान की परिचालन क्षमता को बढ़ाना है।

वात्सल्य ट्रस्ट के अध्यक्ष, स्त्री, प्रसूति एवं निःसंतानता रोग विशेषज्ञ डॉ. कृष्ण पुनिया ने महिला स्वास्थ्य एवं महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखते हुए गर्ल्स चाइल्ड के अधिकारों के बारे में अपना प्रस्तुतिकरण दिया। बालिका लिंग अनुपात को बढ़ाने के बारे में जागरूक करने के साथ साथ उन्होंने बताया कि बालिकाओं को शारीरिक और मानसिक रूप से सशक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ परिवार के अन्य सदस्यों को भी आगे आना होगा। आज भी लड़की कुपोषण का शिकार हो जाती हैं। बेटियों को संतुलित आहर ग्रहण करना चाहिए, उनको अपनी डाइट में दूध फल मिलेट्स और ड्राई फ्रूट्स शामिल करना चाहिए।
बीपीएम ऋषि कल्ला ने वात्सल्य ट्रस्ट के कार्यों की सराहना करते हुए बताया की इस तरह के कार्यक्रमों से जनमानस मे जागरूकता आती  है अतः समय समय पर कार्यशाला अथवा कार्यक्रम होते रहने चाहिए। मौके पर वात्सल्य ट्रस्ट से सुनील शर्मा, जीवनरक्षा हॉस्पिटल से जगदीश सिवाल तथा ब्लॉक बीकानेर के चिकित्सा अधिकारी, नर्सिंग स्टाफ, कर्मचारी सुपरवाइजर, लेखाकार व एएनएम मौजूद रहे।

Author