Trending Now




बीकानेर,शहरी क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों की झुग्गियों में रहने वाले 400 परिवारों को चकगरबी में बसाया जाएगा। इसके लिए यूआईटी ने काम शुरू कर दिया है और प्रत्येक परिवार के लिए प्लॉटिंग की जा रही है।पहले श्रीगंगानगर हाईवे और करणी नगर में बसे झुग्गियों को भी चकगर्बी में स्थानांतरित किया गया था। इससे पहले श्रीगंगानगर हाईवे और करणी नगर की झुग्गियों में रहने वाले करीब 400 परिवारों को चकगर्बी में स्थानांतरित किया गया था।

इसके बावजूद पुगल रोड कृषि मंडी, मोतियार धर्मकांटा, जयपुर रोड स्थित वैष्णव धाम, वृंदावन एंक्लेव, सागर रोड पर स्वर्ण जयंती योजना, पवनपुरी में शनि मंदिर के पास और दक्षिण विस्तार योजना समेत कई जगहों पर झुग्गीवासी रहने को विवश हैं. हटाया नहीं जा सका। अब प्रशासन ने ऐसे लोगों को चकगर्बी शिफ्ट करने की तैयारी कर ली है। यूआईटी के अधिकारी चकगरबी की 6 बीघा जमीन पर 15 बाय 15 साइज की प्लॉटिंग करा रहे हैं। नलकूप बन चुके हैं और 20-20 फीट की मुड़िया सड़क व शौचालय का निर्माण शुरू किया जा रहा है। गौरतलब है कि जिस 8 बीघा जमीन पर 400 परिवारों को मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था कर बसाया गया था, उसी के पास एक बार फिर से पानी-बिजली सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है.

अवैध बस्तियों के तीन प्रमुख कारण
यह सरकार की एक योजना है जिसमें झुग्गियों में दयनीय स्थिति में रहने वाले गरीब से गरीब व्यक्ति के लिए आवास की व्यवस्था की जाती है। इस योजना में बीकानेर शहर के विभिन्न क्षेत्रों की झुग्गियों में रहने वाले लोगों को चकगर्बी में बसाया जा रहा है। वहीं उनके लिए पानी-बिजली समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है।

Author