Trending Now




बीकानेर,संभाग मुख्यालय के आकाशवाणी बीकानेर केन्द्र को श्रीगंगानगर जिले के तहसील मुख्यालय के सूरतगढ़ केन्द्र में मिलाने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। परीक्षण बीकानेर केंद्र के खातों को सूरतगढ़ से खातों और वित्तीय अधिकारों के संचालन के लिए स्थानांतरित करने के लिए किया गया है।

आकाशवाणी स्टेशनों के विलय की प्रक्रिया के लिए निर्धारित एसओपी में यह पहला कदम है। सभी चरणों के पूरा होने के बाद जिस केंद्र से वित्तीय-प्रशासनिक शक्तियों को स्थानांतरित किया जाएगा, उसे “बंद डीडीओ” कहा जाएगा। यानी आकाशवाणी का यह केंद्र इस शहर से संचालित नहीं होगा। चूंकि इस वित्तीय वर्ष में पूरी प्रक्रिया पूरी की जानी है, इसलिए चल रही प्रक्रिया के अनुसार बीकानेर का केंद्र मार्च तक “क्लोज्ड डीडीओ” की श्रेणी में आ जाएगा। यहां का मुख्यालय सूरतगढ़ होगा।

दूसरी ओर, 1963 में ऑल इंडिया रेडियो के केंद्र को यहां से संचालित करने के लिए केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखने के लिए कलाकारों-लेखकों, अस्थायी उद्घोषकों आदि ने एक अभियान शुरू किया है। इसी श्रेणी में बीकानेर पूर्व विधायक सिद्धि कुमारी ने भी मंत्री ठाकुर को पत्र लिखकर कहा है कि यह केंद्र बीकानेर में ही रखा जाएगा. यदि क्लस्टर बनाना आवश्यक हो तो तहसील मुख्यालय वाले सूरतगढ़ जैसे केन्द्रों को बीकानेर में शामिल किया जाए। उन्होंने पत्र में बीकानेर केन्द्र की ऐतिहासिकता एवं आवश्यकता का उल्लेख किया है।

मैं इस बारे में नहीं जानता। क्लस्टर योजना के तहत कार्य को सूरतगढ़ स्थानांतरित करने का ट्रायल किया जा चुका है। कितना काम होगा। क्या होगा कहा नहीं जा सकता। ,

Author