Trending Now




बीकानेर.यातायात के प्रति लोगों को जागरूक करने के इरादे से चलाए गए सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह अभियान का असर जिले में नहीं दिख रहा है। जागरूकता रैली निकाल इतिश्री कर ली गई, जबकि धरातल पर कोई कार्यक्रम होता नजर नहीं आ रहा। बाइक पर बिना हेलमेट तीन सवारी फर्राटा भरते रहे, तो कार्रवाई करने वाले पुलिसकर्मी भी बिना हेलमेट बाइक चलाते नजर आ रहे हैं। जिले में 11 जनवरी से सड़क सुरक्षा सप्ताह चल रहा है। पिछले चार दिनों में भी पुलिस तीन दिन से ऊंट उत्सव मे व्यस्त है। सुरक्षा सप्ताह में भी पुलिस केवल ज्यादा से ज्यादा कार्रवाई कर राजस्व अर्जित करने एवं टारगेट पूरा करने में लगी हुई है। वाहनों की फिटनेस एवं चालकों के लाइसेंस चेक करने संबंधी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। बड़े व्यावसायिक एवं निजी वाहनों के अलावा छोटे वाहनों की फिटनेस ही नहीं है।

12 से अधिक स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम

यातायात पुलिस ने सुरक्षा सप्ताह के तहत शहर के 12 से अधिक स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए हैं। साथ ही कहा कि नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़े जाने पर अभिभावकों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। यातायात पुलिस के अनुसार पिछले पांच दिन में करीब 1800 चालान किए गए हैं, जिसमें हेलमेट, तीन सवारी, मोबाइल वार्ता, सीट बेल्ट एवं ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। इन कार्रवाई में सर्वाधिक बिना हेलमेट वालों के चालान बनाए गए हैं। इसके अलावा राजमार्गों पर 350 से अधिक ऊंटगाड़े, ट्रेक्टर-ट्रॉलियों पर रिफ्लेक्टर लगाए गए हैं।

दिखा रहे शॉर्ट फिल्म

शहर में यातायात की जानकारी देने के लिए बनाई गई शॉर्ट फिल्म आमजन को दिखाई जा रही है। कई जगहों पर माइक से एलाउंस करके यातायात नियमों के प्रति आमजन को जागरूक किया जा रहा है।।

Author