Trending Now




बीकानेर,राजस्थान कांग्रेस के अंतर्कलह की बात किसी से छुपी नहीं है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच की अनबन जग जाहिर है.आए दिन दोनों एक दूसरे पर तीखे हमले करते रहते हैं. राजस्थान विधानसभा चुनाव में महज 9 महीने ही बचे हैं और इस बीच सत्ता बचाने के लिए कांग्रेस आलाकमान पूरी कोशिश कर रहा है कि इस अंतरद्वंद्व पर विराम लगाया जा सके. हालांकि, ऐसा देखने को नहीं मिल रहा है.

इसी बीच राजस्थान की राजनीति में हलचल पैदा करने वाली एक तस्वीर सामने आ रही है. ये तस्वीर है सचिन पायलट और राहुल गांधी की. पंजाब में चल रही कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में सचिन पायलट फिर राहुल गांधी के साथ कदमताल करने के लिए पहुंच गए हैं. बीते मंगलवार को ही सचिन पायलट इस यात्रा में शामिल होने के लिए फतेहगढ़ साहिब पहुंच गए थे. राजस्थान की यात्रा के बाद यह पहली दफा है, जब सचिन पायलट फिर राहुल गांधी के संग दिखे.

अशोक गहलोत के धुर विरोधी हैं हरीश चौधरी
बड़ी बात यह रही कि भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी और सचिन पायलट के साथ हरीश चौधरी भी मौजूद रहे. बायतु विधायक और पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश चौधरी, जो पहले कभी सीएम अशोक गहलोत के करीबी हुआ करते थे, अब धुर विरोधी हो गए हैं. ऐसे में दोनों का राहुल गांधी के साथ दिखना अशोक गहलोत के लिए चिंता का विषय हो सकता है.

‘हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा’ की बैठक में शामिल नहीं हुए पायलट
गौरतलब है कि सचिन पायलट के समर्थक लगातार राजस्थान में नेतृत्व के बदलाव की मांग करते आए हैं. हालांकि, सचिन पायलट ने इसपर चुप्पी साधी हुई है. इसी बीच सचिन पायलट हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा की बैठक में भी शामिल नहीं हुए, जिसके बाद सीएम गहलोत ने बिना नाम लिए उनपर निशाना साधा था.मध्य प्रदेश में जब भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत हुई थी, तो राहुल-प्रियंका गांधी के साथ सचिन पायलट ने भी कदमताल किया था. तीनों नेताओं की तस्वीरें भी खूब वायरल हुई थीं. इसे देखते हुए राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भड़क गए थे. सचिन-राहुल-प्रियंका की फोटोज़ 24 नवंबर को सामने आई थीं. उसी दिन सीएम गहलोत ने सचिन पायलट को ‘गद्दार’ करार दे दिया था. अशोक गहलोत ने कहा था कि सचिन पायलट कभी सीएम नहीं बन सकते. उन्हें 10 विधायकों का भी समर्थन नहीं है, उन्हें कोई स्वीकार नहीं करेगा.

Author