Trending Now




बीकानेरअन्तरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव को लेकर तैयारियां चल रही हैं। प्रचार अभियान का आगाज हो चुका है। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मि.बीकाणा और मिस मरवण प्रतियोगिता को लेकर भी तैयारियां जारी हैं। इन सबके अलावा बीकानेर के ही भाई-बहन उत्सव में खास तरह से साफा बांधने का अभ्यास कर रहे हैं। ऊंट उत्सव के दौरान 15 वर्षीय तम्मना मीर आंख पर पट्टी बांध कर सैलानियों को साफा बांधेगी। तमन्ना ने बताया कि कोरोना काल के दौरान साफा बांधना सीखा था और अब आंखों पर पट्टी बांधकर भी साफा बांध सकती हूं। इसके अलावा 16 वर्षीय अस्मित अली मीर भी 950 मीटर लम्बा साफा बांधेंगे। अस्मित ने बताया कि इस साफे का वजन 35 किलो से अधिक होगा तथा आकार आठ फुट का होगा। पिछले उत्सव में भी अस्मित ने 900 मीटर लम्बा साफा बांधा था।

मुमताज अली मीर ने बताया कि उदासर के रहने वाले भतीजे अस्मित अली मीर और बेटी तम्मना मीर ऊंट उत्सव को लेकर खासे उत्साहित हैं। दोनों ही उत्सव में आने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों को खास तरह का साफा बांधेंगे। अलग-अलग तरह के साफों को बांधकर प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

यह होंगे कार्यक्रम

ऊंट उत्सव का आगाज 13 जनवरी से होगा। इस दिन दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक होटल लक्ष्मी निवास से जूनागढ़, पब्लिक पार्क तक बीकानेर कार्निवल। शाम 6 से रात 10 बजे तक बड़ा बाजार, दम्माणी चौक, ढढा चौक व कोचरों के चौक में बीकानेर बाय नाइट कार्यक्रम होगा। 14 को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केन्द्र में ऊंट नृत्य, ऊंट फर कटिंग, ऊंट शृंगार, ऊंट दौड़ प्रतियोगिता। शाम 4 से 7 बजे तक डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में मि. बीकाणा, मिस मरवन व बीकानेर फैशन शो। शाम 7 से रात 10 बजे तक डॉ. करणीसिंह स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा 15 जनवरी को सुबह 9 से रात 10 बजे तक रायसर के धोरों में रस्साकशी, कुश्ती, कबड्डी, खो-खो, मटका दौड़, देशी-विदेशी पर्यटकों के बीच दौड़, कला प्रदर्शनी सहित अन्य आयोजन होंगे।

Author