Trending Now




बीकानेर,अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव बीकानेर में 13 से 15 जनवरी तक होगा. बीकानेर में आयोजित होने वाले कैमल फेस्टिवल को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां जोरों पर है और आयोजन को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है.इसके लिए स्थानीय लोक कलाकारों के साथ मिलकर पीले चावल भी बांटे जा रहे हैं.बीकानेर. शहर में 13 से 15 जनवरी तक आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय ऊंट उत्सव के लिए तैयारियों जोरों पर हैं. अधिक से अधिक देशी-विदेशी पर्यटक आएं, इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर भी प्रयास किए जा रहे हैं. बीकानेर के लोक कलाकारों के अलावा प्रचार प्रसार के अन्य माध्यमों के साथ ही पीले चावल बांटकर ऊंट उत्सव का माहौल बनाया जा रहा है.फेस्टिवल को लेकर खासा उत्साह भी देखने को मिल रहा है.

यह होंगे कार्यक्रम – ऊंट उत्सव की शुरुआत बीकानेर कार्निवल से होगी. होटल लालगढ़, लक्ष्मी निवास पैलेस से 13 जनवरी को दोपहर 2 बजे इसकी शुरुआत होगी तथा तीर्थम्भ सर्किल, जूनागढ़ से होते हुए पब्लिक पार्क में परिसर में इसका समापन होगा. इसी दिन शहरी परकोटे में बीकानेर बाई नाइट का कार्यक्रम सायं 6 बजे से प्रारंभ होगा. इसके तहत दम्मानी चौक में रम्मत, ढढ्ढा चौक में गणगौर घूमर, कोचर चौक में लाइव फ्यूजन शो, हैंडीक्राफ्ट तथा लोक वाद्य से संबंधित कार्यक्रम आयोजित होंगे.14 को यह कार्यक्रम – दूसरे दिन 14 जनवरी को प्रातः 10 बजे से राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र में ऊंट नृत्य, ऊंट फर कटिंग, ऊंट सज्जा तथा ऊंट दौड़ प्रतियोगिताएं होंगी. सायं 4 से 7 तक डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में मिस मरवण, मिस्टर बिकाणा प्रतियोगिता के साथ बीकानेर फैशन शो आयोजित किया जाएगा. वहीं सायं 7 बजे से डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में ही फॉक नाइट होगी.इस बार धोरों पर भी धमाल- तीसरे दिन के सम्मान के दिन समस्त कार्यक्रम रायसर के धोरों पर होंगे. इसमें प्रात: 10 बजे से रस्साकशी, कुश्ती, कबड्डी, साफा बांधना, महिलाओं की मटका दौड़ और ड्यून रेस जैसी प्रतियोगिताएं होंगी. वहीं सैंड आर्ट एग्जिबिशन, हॉट एयर बेलूनिंग, कैमल एंड कैमल कार्ट सफारी के बाद सायं 6 बजे से सेलिब्रिटी नाइट का आयोजन भी होगा.

बीएसएफ के ऊंट भी दिखाएंगे करतब- इस बार कैमल फेस्टिवल में बीएसएफ के ऊंट भी भागीदार निभाएंगे और बीएसएफ के ऊंट भी फर कटिंग और कार्निवल में शामिल होंगे. शहर में लोक कलाकारों के साथ ही ऊंटों पर सजे धजे रोबीले भी आयोजन की सफलता को लेकर प्रचार प्रसार करते हुए नजर आ रहे हैं.

Author