Trending Now




बीकानेर.भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वर्ष 22-23 में इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित बाल वैज्ञानिकों की सूची जारी कर दी गई है। खास बात यह है कि इस सूची में बीकानेर के भी 82 नौनिहाल शामिल हैं, जिन्होंने धोरों की इस धरती का सिर ऊंचा करने का काम किया है। गौरतलब है कि राज्य से इस अवार्ड के लिए कुल 5 हजार 993 बाल वैज्ञानिकों का चयन किया गया है। इंस्पायर अवार्ड में चयनित हर बाल वैज्ञानिक को अपने दिए गए आइडिया पर खुद का मॉडल तैयार करने के लिए 10 हजार रुपए उनके खाते में सीधे ही जमा कराए जाएंगे। उनके तैयार किए मॉडल को जिला स्तरीय प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा। जिला स्तर पर चयनित मॉडल में से 10 फीसदी मॉडल का राज्य स्तर पर तथा राज्य स्तर पर चयनित मॉडल में से 10 फीसदी का राष्ट्रीय स्तर पर चयन किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित बाल वैज्ञानिकों के मॉडल राष्ट्रपति भवन में आयोजित प्रदर्शनी में प्रदर्शित किए जाएंगे।

राज्य से 60 बाल वैज्ञानिक होंगे राष्ट्रीय स्तर पर चयनित

चयनित 5 हजार 993 में से 599 बाल वैज्ञानिकों के मॉडल राज्य स्तर पर तथा राज्य से 60 बाल वैज्ञानिक राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित होंगे। बीकानेर जिले से 82 बाल वैज्ञानिकों के आइडिया इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित किए गए हैं। इनमे से हर विद्यार्थी को अपने मॉडल तैयार करने के लिए 10 हजार रुपए मिलेंगे, जो जिला स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनी में प्रस्तुत किए जाएंगे।

इनमें से सर्वश्रेष्ठ आठ बाल वैज्ञानिकों के मॉडल का चयन राज्य स्तर के लिए किया जाएगा। काबिलेगौर है कि इसी माह पिछले सत्र 21-22 में चयनित विद्यार्थियों की जिला स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। सत्र 22-23 में इस अवार्ड के लिए चुने गए बाल वैज्ञानिकों की जिला स्तरीय प्रदर्शनी की तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी।

Author