Trending Now




बीकानेर,आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविन्द राम मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा, स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रदेश के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ बनाने की दिशा में निरंतर काम कर रही है।

मेघवाल ने शुक्रवार को खाजूवाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विभिन्न विकास कार्यों के लोकार्पण अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक गरीब और वंचित को निशुल्क इलाज मिले। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक निवासी के स्वास्थ्य को सुरक्षित बनाने की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक उपभोक्ता को 50 यूनिट बिजली निशुल्क दी है। 1.25 करोड़ महिलाओं को एंड्रायड फोन दिए जाएंगे। गांव गांव में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलवाए गये हैं। श्री मेघवाल ने कहा कि आगामी बजट युवाओं को समर्पित होगा। गत 4 वर्षों में बेहतरीन योजनाएं देकर आमजन को मजबूत बनाने का कार्य किया है। खाजूवाला को नगर पालिका घोषित करवाया गया है। इस कस्बे को स्मार्ट कस्बे के रूप में विकसित करने के लिए 15 किलोमीटर सड़कें स्वीकृत करवाई गई हैं। सीवरेज, शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करवाई जाएगी। क्षेत्र का सर्वांगीण विकास हमारी प्राथमिकता है।
आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के विकास की दिशा में प्रत्येक चक में टंकी स्वीकृत हो चुकी है। शीघ्र ही हर घर तक पाइपलाइन पहुंचाकर घर-घर तक शुद्ध पानी उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करवाया जाएगा। सरकार ने क्षेत्र में नहरों की रि लाइनिंग के लिए 500 करोड़ के वर्क आर्डर जारी कर दिए हैं। आपदा प्रबंधन मंत्री ने सभी वर्गों से सामाजिक सौहार्द बनाकर रखते हुए विकास कार्य में सहयोग देने और जनकल्याणकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ लेने की अपील की।
*35 लाख की लागत से बने 20 बैडेड वार्ड का किया लोकार्पण*
इससे पहले आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री मेघवाल ने खाजूवाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 35 लाख रुपये की लागत से 20 बेड वार्ड का लोकार्पण किया। मंत्री ने केंद्र में ही राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन द्वारा 15 लाख रुपए की लागत से उपलब्ध करवाई गई उन्नत ट्रूनोट मशीन का लोकार्पण भी किया। इस मशीन के चालू होने से खाजूवाला तथा आसपास के दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को टीबी संबंधित जांच में लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इस मशीन से कोविड, हिपेटाइटिस व मौसमी बीमारियों की भी आपात स्थिति में जांच की जा सकती है।
*दो ममता एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी*
मंत्री श्री मेघवाल ने इस अवसर पर दो मुख्यमंत्री चिरंजीवी ममता एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाकर विधानसभा वासियों को समर्पित की। प्रत्येक ममता एक्सप्रेस पर 15-15 लाख रुपए व्यय किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि ममता एक्सप्रेस के माध्यम से खाजूवाला के दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाएं पहुंचाना सुनिश्चित किया जा सकेगा। उन क्षेत्रों में जहां 104 की सुविधा उपलब्ध नहीं है वहां गर्भवती महिलाओं, बच्चों को चिकित्सा सेवाओं का लाभ ममता एक्सप्रेस के माध्यम से दिए जा सकेगा। इसके जरिए परिवार कल्याण, टीकाकरण कार्यक्रम,शिशु व मातृ स्वास्थ्य के साथ साथ बीपी, शुगर ,मलेरिया स्लाइड्स व एनसीडी कार्यक्रम में लाभ हो सकेगा।
सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने आमजन को समर्पित किए गए विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खाजूवाला क्षेत्र में चिकित्सा सेवाएं सुदृढ़ होने से आमजन को विशेष संबल मिला है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में खाजूवाला सीएचसी बेहतरीन कार्य कर रही है।
खाजूवाला उपखण्ड अधिकारी श्योराम वर्मा, ईओ नगरपालिका अभिषेक गहलोत, विकास अधिकारी राजेन्द्र जोईया, तहसीलदार गिरधारी सिहं, डीवाईएसपी विनोद कुमार, थानाधिकारी अरविन्द शेखावत, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी शहजाद अहमद, अल्पसंख्यक कार्यक्रम अधिकारी प्रतिक्षा शर्मा, पीडब्ल्यूडी अधिशासी अभियंता कमल खत्री, अल्पसंख्यक विभाग के एएओ अजीज, खाजूवाला बीसीएमओ डॉ मुकेश मीणा, सीएचसी प्रभारी डॉ.अमरचन्द बुनकर, रामकुमार तेतरवाल, रामेश्वर गोदारा, क्यामुद्दीन पड़िहार, युसुफ पड़िहार, अब्दुल सत्तार, पूर्व सरपंच पदमाराम मेघवाल,ओमप्रकाश मेघवाल,सरपंच सदीक पड़िहार,खालक पड़िहार,चेतराम भाम्भू,बरकत अली सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Author