Trending Now




बीकानेर,सेवा का गुण माहेश्वरी समाज की रगों में बसा है, पीढिय़ों से सेवा की सीख दी जाती रही है। यह बात शुक्रवार उत्तरी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के प्रदेशाध्यक्ष बाबूलाल मोहता ने माहेश्वरी सेवा सदन में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान कही। प्रदेशाध्यक्ष मोहता ने प्रवासियों को मातृभूमि से जुड़े रहने का आह्वान किया।
प्रदेश मंत्री राकेश जाजू ने बताया कि बीकानेर में सात व आठ जनवरी को पूरे देश से माहेश्वरी समाज बन्धु एकत्र होने जा रहे हैं। उत्तरी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा द्वारा माहेश्वरी समाज के शृंखलाबद्ध संगठन के मुख्य संगठन अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा की राष्ट्रीय कार्यसमिति एवं कार्यकारी मंडल बैठक 7 व 8 जनवरी को बीकानेर में आयोजित की जा रही है। जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश करनानी ने बताया कि माहेश्वरी समाज का राष्ट्रीय स्तर का यह कार्यक्रम इससे पूर्व सन् 1967 में बीकानेर में आयोजित किया गया था, अब पुन: 55 वर्ष बाद बीकानेर में होने जा रहा है। साल में एक बार यह आयाजन होता है तथा इतने वर्षों बाद पुन: बीकानेर को आतिथ्य का अवसर मिला है। कार्यक्रम में पूरे देश से माहेश्वरी समाज राष्ट्रीय पदाधिकारियों, प्रसिद्ध उद्यमियों सहित लगभग 900 से अधिक प्रतिनिधि पहुंचेंगे। शहर अध्यक्ष गोपीकिशन पेड़ीवाल ने बताया कि अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की कार्यसमिति बैठक भी 7 जनवरी को माखन भोग प्रांगण में होगी। इस दौरान माहेश्वरी समाज बीकानेर के सभी संगठनों के साथ-साथ महिला संगठन द्वारा सायं 7 बजे रिद्धिसिद्धि रिसोर्ट में एक रंगारंग सांस्कृतिक संध्या का कार्यक्रम रखा गया है। संगठन मंत्री बलदेव मूंधड़ा व कोषाध्यक्ष महेश दम्मानी ने बताया कि कार्यक्रम में बीकानेर में माहेश्वरी समाज द्वारा किए गए सेवा कार्यों की डॉक्यूमेंट्री का भी अनावरण किया जाएगा। जिला मंत्री सुरेश पेडीवाल व शहर मंत्री रघुवीर झॅंवर ने बताया कि इस वृहद आयोजन में बीकानेर के विकास के साथ ही सामाजिक रीतियों व नीतियों पर भी मंथन होगा। इसके साथ ही राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता दिलाने हेतु ज्ञापन भी प्रेषित किया जाएगा।

‘संयम योगÓ में महिला विकास पर होगा मंथन, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की होगी प्रस्तुति
जिला बीकानेर माहेश्वरी महिला संगठन अध्यक्ष निशा झंवर व श्री माहेश्वरी महिला समिति अध्यक्ष मंजू दम्माणी ने बताया कि अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक ‘संयमयोगÓ का आयोजन माखन भोग प्रांगण में सात जनवरी सुबह 11 बजे होने जा रहा है। बैठक में पूरे भारत से माहेश्वरी बहिनें एकत्र होंगी तथा माहेश्वरी एवं सर्वसमाज में सेवा कार्यों के लिए अपनी रीति-नीति निर्धारित करेगी। उत्तरी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी महिला संगठन की संस्थापक अध्यक्ष किरण झंवर व निर्वतमान प्रदेश अध्यक्ष लता मूंधड़ा ने बताया कि बैठक में राष्ट्रीय आशा माहेश्वरी एवं राष्ट्रीय महामंत्री मंजू बांगड़ के साथ सभी पदाधिकारी एवं 2७ प्रदेशों से पदाधिकारी तथा नेपाल चेप्टर से भी माहेश्वरी पदाधिकारी शामिल होंगे। बैठक के पश्चात् रिद्धि सिद्धि रिसोर्ट में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन होगा जिसमें भी समाज की युवक-युवतियों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी।
यह होंगे आयोजन
ड्ड अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महिला संगठन की कार्यसमिति बैठक सुबह 11 बजे, 07 जनवरी 2023 को माखन भोग ‘उत्सव कुंजÓ, पूगल रोड, बीकानेर।
ड्ड अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा की कार्यसमिति बैठक दोपहर 2:30 बजे, 07 जनवरी 2023 को गणेशम रिसॉर्ट, जयपुर/जोधपुर बाईपास रोड, बीकानेर।
ड्ड श्री माहेश्वरी महिला समिति, बीकानेर, जेएनवी, गंगाशहर द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सायं 06:30 बजे, 07 जनवरी 2023 को रिद्धि सिद्धि रिसॉर्ट, जयपुर/जोधपुर बाईपास रोड, बीकानेर।
ड्ड अखिल भारतवर्षीय माहेश्वरी महासभा की कार्यकारी मंडल बैठक सुबह 10:15 बजे, 08 जनवरी 2023 को रिद्धि सिद्धि रिसॉर्ट, जयपुर/जोधपुर बाईपास रोड, बीकानेर।

बीकानेर के विकास में माहेश्वरी समाज का रहा ऐतिहासिक योगदान, पेयजल व्यवस्था को नहीं भुलाया जा सकता
बीकानेर स्थापना के समय राव बीकाजी के साथ आए थे शालोजी राठी व अन्य माहेश्वरी परिवार
बीकानेर स्थापना के साथ ही बीकानेर में माहेश्वरी समाज स्थापित हुआ है। राव बीकाजी के साथ शालोजी राठी का एवं अन्य महेश्वरी परिवार भी बीकानेर पहुंचे। बीकानेर स्थापना से लेकर आज तक माहेश्वरी समाज निरन्तर सर्व समाज सेवार्थ के कार्यों में सदैव अग्रणी रहा है। बीकानेर के इतिहास में माहेश्वरी समाज का योगदान संबंधी अनेक जानकारियां उक्त आयोजन में विस्तृत रूप से साझा की जाएगी। बीकानेर में पीने के पानी की व्यवस्था के लिए महेश्वरी समाज का योगदान भुलाया नहीं जा सकता तथा बैंक ऑफ बीकानेर की स्थापना महेश्वरी समाज के बंधुओं द्वारा सर्व समाज को मिलकर की गई, जिसके संस्थापक अध्यक्ष स्व. शिवरतन मोहता बने थे। आज भी बीकानेर में माहेश्वरी समाज द्वारा सेवा के अनेक प्रकल्प जारी हैं।

Author