Trending Now




बीकानेर,खाजूवाला, 114 वी वाहिनी सीमा सुरक्षा बल के अंतर्गत भारत पाक बॉर्डर सांचु पर शनिवार को बीएसएफ डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने दर्शक दीर्घा का लोकार्पण किया। इस मौके पर कमांडेंट हेमंत यादव ग्रामीण मौजूद रहे।

बीएसएफ डीआईजी राठौड़ ने कहा कि बीएसएफ भारत की प्रथम पंक्ति की सेना है। जो आपने कर्तव्य को बखूबी से निभा रही है। बीएसएफ के जवान अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है। वही बीएसएफ का जवान हर परिस्थिति में देश की सीमाओं की रक्षा करता है।
शनिवार को डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ व 114 वी वाहिनी कमांडेंट हेमंत यादव ने भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकी सांचु पहुंच कर 1965 व 1971 के युद्ध में सांचु पोस्ट के महत्व के बारे में बताया वही बीएसएफ की महिला कॉन्स्टेबल गीता व भगवती ने सभी को म्यूजियम में रखे हथियार व वीर बहादुर जवानों व अधिकारियों के बारे में बताया।अधिकारियों ने यहां सीमा दर्शन ओपी टावर दर्शक दीर्घा का लोकार्पण किया।

सेल्फी पॉइंट का भी किया लोकार्पण
बीएसएफ की सीमा चौकी सांसो पर डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने एक सेल्फी पॉइंट का भी लोकार्पण किया। इस सेल्फी प्वाइंट को भारतीय सीमा में बनाया गया है। जिसमें तारबंदी बनाई गई है तथा एक भारत-पाक का पिलर भी बनाए गए हैं। डीआईजी राठौड़ ने कहा जो भी सीमा भ्रमण के लिए सीमा चौकी पर आएगा। उसके लिए यह सेल्फी प्वाइंट काफी उत्सुकता भरा रहेगा। इस पिलर पर एक ओर भारत तथा दूसरी ओर पाक लिखा हुआ है।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, कमांडेंट हेमंत यादव सहित राववाला सरपंच पुन्नू खा, सुरजाराम गोदारा, केसराराम कासनिया, पूर्व सरपंच लिखमाराम व ताजू खाँ तथा यूसफ़ खां पड़िहार उपस्थित रहे तथा बीएसएफ डीसी जी दीपेंद्र शेखावत, डिप्टी कमांडेंट प्रताप भाखर, इंस्पेक्टर व कंपनी कमांडर स्वांतक, एस आई जी धर्माराम सहित अधीनस्थ अधिकारी व जवान भी उपस्थित रहे।

महिला जवान ने बांधी डीआईजी को राखी
रविवार को पूरा देश रक्षाबंधन का त्यौहार मनाएगा। जिसको लेकर त्योहार से 1 दिन पूर्व सीमा चौकी पर आए डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ के महिला कांस्टेबल ने राखी बांधकर त्यौहार मनाया, वही महिला कॉन्स्टेबल गीत व भगवती ने डीआईजी राठौड़ तथा कमांडेंट हेमंत यादव की राखी बांधकर त्यौहार भी मनाया।

Author