Trending Now




बीकानेर.प्रदेश में अजमेर के बाद अब बीकानेर जिले में पायलट प्राजेक्ट के तहत नए साल में पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक विश्राम का तोहफा दिया जा रहा है। पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने पूरे प्रदेश में जनवरी के पहले पखवाड़े में साप्ताहिक विश्राम की व्यवस्था का पायलट आधार पर परीक्षण करने के निर्देश दिए थे, जिनकी पालना के तहत पहले चरण में जिले के दो पुलिस थानाें के मुलाजिमों को साप्ताहिक विश्राम देने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। साप्ताहिक विश्राम मुद्दे को लेकर हाल ही में पुलिस महानिदेशक मिश्रा ने प्रदेश के सभी रेंज आइजी व पुलिस अधीक्षकों की ऑनलाइन समीक्षा बैठक ली थी।

ट्रायल सफल,अब धीरे-धीरे करेंगे नियमित व्यवस्था

पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर पायलट प्रोजेक्ट का अलवर में प्रयोग सफल रहा है। इसी के आधार पर अब पूरे प्रदेश में ट्रायल किया जा रहा है। इसके बाद धीरे-धीरे साप्ताहिक विश्राम व्यवस्था को नियमित कर दिया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के पहले चरण में बीकानेर जिले से बीछवाल और श्रीडूंगरगढ़ थाने का चयन किया गया है। इन थानों के पुलिस कार्मिकों को चार जनवरी से साप्ताहिक विश्राम देने की व्यवस्था शुरू की जाएगी। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने संबंधित थानाधिकारियों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

यह रहेगा विश्राम देने का तरीका

थाने में पदस्थापित सभी पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एक दिन का विश्राम मिलेगा।

थानाधिकारी अपने विवेक से पुलिसकर्मियों की सुविधा के हिसाब से विश्राम का दिन व पुलिसकर्मी का चयन करेंगे। साप्ताहिक विश्राम रजिस्टर का संधारण किया जाएगा।

थाने की नफरी के हिसाब से उचित अनुपात में साप्ताहिक विश्राम दिया जाएगा, जिसकी अवधि सुबह 8 बजे से दूसरे दिन सुबह आठ बजे तक रहेगी।

सामान्यत: रात्रि गश्त करने वाले पुलिसकर्मियों को दूसरे दिन साप्ताहिक विश्राम दिया जाएगा, जो स्वीकृत अवकाश के साथ प्रदान नहीं किया जाएगा।

कानून-व्यवस्था अथवा अति आवश्यक राजकार्य के दौरान साप्ताहिक अवकाश निरस्त कर सकेंगे।

साप्ताहिक अवकाश के साथ अन्य किसी प्रकार का अवकाश नहीं दिया जाएगा।

आवश्यक राजकार्य के चलते किसी सप्ताह में अवकाश नहीं मिलने पर अगले सप्ताह में जोड़ा नहीं जाएगा।

इसलिए की जा रही यह व्यवस्था

पुलिसकर्मियों के साप्ताहिक विश्राम को लेकर लंबे समय से समस्या चल रही है। यह समस्या पुलिसकर्मियों के बीच तनाव और अवसाद का कारण भी रही है। कुछ प्रकरण पूर्व में सामने भी आ चुके हैं। इसके बाद ही पुलिस कर्मचारियों को सप्ताह में एक दिन का विश्राम देने पर पुलिस मुख्यालय ने विचार किया।

इनका कहना है…

जिले में मुलाजिमों को साप्ताहिक विश्राम देने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में बीछवाल और श्रीडूंगरगढ़ थाने का चयन किया गया है। साप्ताहिक विश्राम सुविधा के अनुसार दिया जाएगा। संबंधित थानाधिकारी को कानून व्यवस्था के मद्देनजर विश्राम व्यवस्था को लागू करना होगा। योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

Author