Trending Now




बीकानेर। राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने शिक्षामंत्री,शिक्षा निदेशक माध्यमिक शिक्षा को ज्ञापन भेजकर सरकार द्वारा सत्र 19-20 तथा 20-21 में उच्च प्राथमिक विद्यालयों को माध्यमिक स्तर पर कमोन्नत उपरांत अधिशेष हुये शिक्षको का समायोजन स्थान्तरणो से पूर्व प्रारंभिक शिक्षा के विधालयो में नियमानुसार करवाने का आग्रह किया है।
संगठन प्रदेशमंत्री रवि आचार्य की और से दिये गए ज्ञापन में अवगत करवाया गया है कि उच्च प्राथमिक से माध्यमिक में क्रमोन्नति उपरान्त विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षा के कुछ पद आवंटित करते हुए नवकमोन्नत विद्यालयों में कार्यरत वरिष्ठ तृतीय श्रेणी शिक्षकों का समायोजन कार्यरत विद्यालय में 3 ए की प्रकिया के तहत किया गया तथा नवक्रमोन्नत माध्यमिक विद्यालयों में पर्याप्त पद अभाव में इन विद्यालयों में 3 बी के तहत कार्यरत प्रारम्भिक शिक्षा के लगभग 300-350 तृतीय श्रेणी शिक्षक अधिशेष की श्रेणी में है । विभाग द्वारा नवक्रमोन्नत माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत प्रारम्भिक शिक्षा के अधिशेष शिक्षकों का समायोजन प्रारम्भिक शिक्षा के विद्यालयों में रिक्त पद पर होना है परन्तु नवक्रमोन्नत माध्यमिक विद्यालयों में पर्याप्त आवश्यकतानुसार पदो का आवंटन नही होने से माध्यमिक विद्यालय के संचालन आने वाली सम्भावित समस्या को देखते हुए इनकी समायोजन प्रकिया प्रारम्भ नही हो पायी है ।
जिलामंत्री कैलाशदान व नगरमंत्री नरेन्द्र आचार्य ने बताया कि वर्तमान में सरकार द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षकों के स्थानान्तरण प्रकिया प्रारम्भ की गयी है जिससे इन शिक्षकों में समायोजन को लेकर असमजसता उत्पन्न हो रही है क्योकि स्थानान्तरण प्रक्रिया प्रारम्भ होने से ग्राम , खण्ड , ब्लाक , जिला स्तर पर रिक्त पद पूर्णता भरने की सम्भावना रहेगी । आपसे निवेदन है कि नवकमोन्नत माध्यमिक विद्यालयों में अधिशेष तृतीय श्रेणी शिक्षकों के समायोजन स्थानान्तरणो से पूर्व विभागीय नियमान्तर्गत करवाने के निर्देश जारी कर इन शिक्षकों को राहत दिलाने की मांग ज्ञापन में की गई। भवदीय ( रवि आचार्य ) प्रदेशमंत्री

Author