Trending Now




बीकानेर,अगर किसी स्कूल में क्लासेज लगने के प्रमाण मिलते हैं ताे मान्यता रद्द करने के प्रस्ताव शिक्षा निदेशालय को भेजे जाएंगे। स्कूलों में शीतकालीन सत्र की छुट्टियां शुरू हो चुकी है। सर्दी की छुटि्टयों में किसी भी स्थिति में बच्चों को स्कूल नहीं बुला सकेंगे। बीकानेर के डीईओ माध्यमिक ने इस संबंध में सभी प्राइवेट स्कूल को आदेश देते हुए चेतावनी दी है कि अगर कोई स्कूल संचालित हुई तो मान्यता रद्द करने के प्रस्ताव सरकार को भेज जाएंगे। जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि आमतौर पर प्राइवेट स्कूल शीतकालीन अवकाश के दौरान स्कूल संचालित करते हैं। कई बार कोचिंग क्लासेज के नाम पर तो कई बार अन्य गतिविधियों के नाम पर स्कूल संचालित किए जाते हैं।

स्कूलों में 25 दिसम्बर से 5 जनवरी तक अवकाश है। इस अवधि के दौरान अगर कोई स्कूल संचालित हुई तो उनके खिलाफ विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिकायत मिलने पर विभाग की टीम स्कूल पहुंचकर निरीक्षण करेगी। अगर किसी स्कूल में क्लासेज लगने के प्रमाण मिलते हैं ताे मान्यता रद्द करने के प्रस्ताव शिक्षा निदेशालय को भेजे जाएंगे।

एक्स्ट्रा क्लास के नाम पर बुलाते हैं स्कूल
दरअसल, प्राइवेट स्कूल शीतकालीन अवकाश में भी अतिरिक्त क्लास लगाते हैं। आमतौर पर आठवीं, 9वीं व 10वीं की अतिरिक्त क्लासेज लगती है। सीनियर सैकंडरी स्कूल 12वीं की क्लासेज भी लगाते हैं। अभिभावकों की शिकायत रहती है कि अत्यधिक सर्दी के बाद भी स्कूल्स स्टूडेंट्स को बुलाते हैं।

स्कूल संचालन को लेकर शिक्षा विभाग के नियम अपनी जगह सही है। लेकिन यदि विद्यार्थी पढ़ने के लिए और अभिभावक स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं, तो ऐसी स्थिति में स्कूल की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई करना न्यायोचित नहीं है। – गिरिराज खेरीवाल, प्रदेश संरक्षक, पैपा

Author