Trending Now




बीकानेर,राजकीय विधि महाविद्यालय बीकानेर में राज्य सरकार के कार्यकाल के 4 वर्ष पूर्ण होने पर महाविद्यालय में 19 दिसंबर से 26 दिसंबर तक मॉडल स्टेट राजस्थान, राजस्थान सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाएं, राज्य सरकार की  विभिन्न फ्लैगशिप  योजनाएं एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों से संबंधित विषयों पर क्विज, आशु भाषण एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ भगवानाराम बिश्नोई ने बताया कि सोमवार को इस प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि पूर्व उपप्राचार्य राजकीय डूंगर महाविद्यालय डॉ. एम.एल. भादू ने प्रथम चरण में कक्षावार प्रथम तीन विजेताओं को प्रमाण पत्र एवं द्वितीय चरण में कक्षावार प्रथम तीन विजेताओं को स्थानीय संस्कृति के प्रतीक स्मृति चिन्ह प्रदान किए।
इस अवसर पर डॉ. भादू ने राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में छात्रों को अवगत कराया। डॉ भादू ने विषेशकर राज्य में खाद्य पदार्थाे में मिलावट को रोकने के लिए ’शुद्ध के लिए युद्ध’ चलाए जा रहे अभियान के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य शुद्ध सामग्री उपलब्ध कराना व मिलावटखोरो के विरुद्ध कड़े कदम उठाना है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ भगवान राम बिशनोई ने कहा कि इन प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूक करना है, इसी क्रम में महाविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ शिव शंकर व्यास ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी विद्यार्थियों को आवास एवं भोजन के लिए प्रति वर्ष ₹40000 प्रदान किए जाते है।
पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में महाविद्यालय की सहायक आचार्य डॉ पूजा छिपा ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की विस्तार से जानकारी दी। डॉ मल्लिका  परवीन ने मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना, श्रीमती रेखा आचार्य ने सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 की और हेमसिंह शेखावत ने राजस्थान जन आधार योजना, सहायक आचर्य श्रीमती मीनाक्षी कुमावत ने इंदिरा रसोई योजना के बारे में छात्रों को विस्तृत जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय की सहायक आचार्य श्रीमती मीनाक्षी कुमावत ने किया और धन्यवाद श्रीमती रेखा आचार्य ने ज्ञापित किया।

 

 

Author