Trending Now




बीकानेर,राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के 4 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की संख्या में शुक्रवार को जिले की 69 ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाएं आयोजित हुई।
इस दौरान ग्रामीणों को राज्य सरकार की 33 फ्लैगशिप योजनाओं के बारे में बताया गया। विशेष ग्राम सभाओं में संबंधित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन ने श्रीडूंगरगढ़ के लखासर में विशेष ग्राम सभा का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जरूरतमंद और पिछड़े व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए प्रारंभ की गई योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तरीय अधिकारी विभागीय निरीक्षण, रात्रि चौपाल और दौरों में इन योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक उपलब्ध करवाएं, जिससे राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक इनका लाभ पहुंच सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मनरेगा के तहत 25 दिन के अतिरिक्त रोजगार, इंदिरा रसोई योजना तथा मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना सहित सभी फ्लेगशिप योजनाओं की पात्रता, देय लाभ और आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी आमजन को उपलब्ध करवाई जाए।
इस दौरान उपखंड अधिकारी डॉ. दिव्या चौधरी, विकास अधिकारी राम चंद्र जाट सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। ग्रामीणों को सूचना जनसंपर्क विभाग की ओर से प्रकाशित साहित्य का वितरण भी किया गया। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 22 से 28 दिसंबर तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन हो रहा है। इसकी शुरुआत गुरुवार को हुई। पहले दिन 69 ग्राम सभाएं हुई। आगामी ग्राम सभाएं सोमवार से प्रारंभ होंगी।

Author