Trending Now




बीकानेर,शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेशभर में शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। ग्रेड I शिक्षकों के करीब 48 हजार पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में आरईईटी पास कर चुके उम्मीदवार ही हिस्सा ले सकेंगे.

खास बात यह है कि भर्ती परीक्षा के बाद चयनित अभ्यर्थियों को उनकी मेरिट के आधार पर जिला आवंटित किया जाएगा। मेरिट में अव्वल रहने पर मनचाहा जिला आवंटित किया जाएगा, जबकि कम अंक वाले अभ्यर्थियों को प्रदेश के डार्क जोन जिलों में कार्य करना होगा।

शिक्षा विभाग के मुताबिक इस बार ज्यादा खाली पदों वाले जिलों में सिर्फ आवेदन करने से नौकरी नहीं मिलने वाली है. स्टेट मेरिट बनने के कारण अभ्यर्थी अपनी सूची देंगे, मेरिट में नंबर आने पर उस जिले में पोस्टिंग मिलेगी. अगर उस जिले की मेरिट में नंबर नहीं आ रहा है तो दूसरे जिले में पोस्टिंग दी जाएगी। वर्तमान में राज्य के दस जिले स्थानान्तरण के मामले में प्रतिबंधित हैं। इनमें बीकानेर, बाड़मेर, डूंगरपुर, जालौर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़, सिरोही, बारां और जैसलमेर जिले प्रमुख हैं।

रीट अंकों के आधार पर आवेदन

इस बार केवल आरईईटी में अंकों के आधार पर ही अभ्यर्थी भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 60 प्रतिशत, एसटी अभ्यर्थियों को 55, एसटी टीएसपी को 36, एससी-ओबीसी को 55, एमबीसी-ईडब्ल्यूएस को 55 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा। इसी तरह विधवा-परित्यक्ता के लिए 50 प्रतिशत, भूतपूर्व सैनिकों के लिए 50, दिव्यांग के लिए 40 और सहरिया जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 36 प्रतिशत अंक आवश्यक हैं।

Author