Trending Now




नयाशहर थाना क्षेत्र में जिला अस्पताल के पास स्थित पेट्रोल-पंप के सामने शराब का ठेका। घड़ी में आठ बजते ही ठेके का मुख्य शटर भले ही बंद हो गया लेकिन शराब बिक्री चालू थी। सेल्समैन आसपास की दुकान पर खड़े थे। जैसे ही ग्राहक आता, उसकी डिमांड के अनुसार शराब व बीयर मुहैया कराई जा रही थी।

सीन दो :चैनल गेट से जुड़ रही थी शराब की चेन
समय : रात 8:28 बजे

कोटगेट थाना क्षेत्र के सादुलसिंह सर्किल पर शराब ठेका संचालित है। यहां पास में एक चैनल गेट है। गेट के पास एक युवक गले में गमछा डाले हुए खड़ा था। वहां आने वाले लोगों को वह चैनल गेट के अंदर खड़े अपने साथी से शराब मंगवा कर देता। यहां शराब लेने वालों की भीड़ लगने पर वह नाराजगी भी जाहिर कर रहा था।

सीन तीन : थाने से 200 मीटर की दूरी पर मिल रही थी बोतल
समय : रात 8:20

कोलायत थाने से महज 200 मीटर की दूरी। उपखंड अधिकारी व उपनिवेशन तहसील के सामने बीकानेर रोड पर स्थित शराब का ठेका। आठ बजे ठेके का शटर बंद कर दिया लेकिन चोर गेट खुल गया। ठेका बंद करने के 20 मिनट बाद एक बाइक व वेन से युवक उतरे तथा ठेके के नजदीकी गेट से घुसकर शराब की बोतल ली और चलते बने। युवकों के जाते ही गेट बंद हो गया। शराब लेने वाले आते, गेट को खटखटाते और शराब की बोतल उनके हाथ में होती।

बीकानेर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तीन दिन पहले ही रात आठ बजे बाद शराब बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाने की हिदायत दी, लेकिन तीन मंत्रियों वाले बीकानेर जिले में उनके निर्देशों की सख्ती से पालना नहीं हो रही है। शराब बिक्री पर संबंधित थानेदार व पुलिस अधीक्षक को ज़िम्मेदार ठहराने तक की चेतावनी का भी कोई खास असर नजर नहीं आ रहा। यहां देर रात तक धड़़ल्ले से शराब बिक रही है। हम ने जिले में कई जगह पर जाकर पड़ताल की तो हैरान करने वाले दृश्य मिले। कई शराब ठेके तो वास्तव में बंद मिले लेकिन कई ठेकों के पास चोर दरवाजों से शराब बेची जा रही थी। शराब बेचने वालों में पुलिस व आबकारी अ​धिकारियों का जरा भी भय नहीं था।

पुलिसकर्मी नजर आए ना आबकारी अ​धिकारी

अक्सर यह आरोप लगते हैं कि ठेकों पर देर रात तक शराब पुलिस व आबकारी विभाग के अधिकारियों की शह पर ही बेची जाती है। हम ने शराब दुकानों का जायजा लिया तो कहीं भी पुलिस और आबकारी विभाग के अ​धिकारी निरीक्षण या कार्रवाई करते नजर नहीं आए।

आइजी बोले-संबंधित थानाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे
रात आठ बजे बाद शराब बिक्री पर रोक लगाएंगे। मुख्यमंत्री के आदेश की पालना हर हाल में होगी। जिस थाना क्षेत्र में तय समय बाद शराब बिकती पाई गई तो संबंधित थानाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। इस संदर्भ में चारों जिलों के एसपी को निर्देश दे दिए गए हैं। इसके अलावा रेंज कार्यालय की स्पेशल टीम डिकॉय ऑपरेशन करेगी।
ओमप्रकाश, पुलिस महानिरीक्षक बीकानेर रेंज

Author