Trending Now




बीकानेर,राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से सर्दी बढ़ने लगी है. वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके अलावा राजस्थान की आबोहवा भी इस समय थोड़ी खराब है.

राजस्थान में धीरे-धीरे सर्दी जोर पकड़ने लगी है. वहीं तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. साथ ही राजस्थान में लगातार मौसम शुष्क बना हुआ है. गुरुवार को भी प्रदेश में मौसम का मिजाज साफ ही रहा. इसके अलावा बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट हुई है. ऐसे में कई जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे पहुंच चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक लगातार उत्तरी हवा चलने से तापमान में गिरावट होने की भी संभावना है.

इस बीच मौसम केंद्र जयपुर का कहना है कि शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा. मौसम विभाग ने आने वाले 3 दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है. वहीं 11-12-13 दिसंबर को दक्षिणी राजस्थान के कोटा और उदयपुर संभाग के जिलों में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी में एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चक्रवाती तूफान में बदलने की पूरी संभावना है. इसके धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़कर आज तमिलनाडु-पुडुचेरी तट और आसपास के दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट की ओर आगे पहुंचने का पूर्वानुमान है.

आबोहवा में सुधार होने की उम्मीद
मौसम विभाग ने राजस्थान में चक्रवाती तूफान का कोई विशेष प्रभाव नहीं रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों में प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के साथ ही उत्तरी हवाओं का दौर रहेगा, जिससे आबोहवा में सुधार होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि राजस्थान के अलग-अलग जिलों में वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम से खराब’ श्रेणी में दर्ज हो रहा है.

आइये जानते हैं कि शुक्रवार को राजस्थान के प्रमुख जिलों में कैसा रहेगा मौसम?

जयपुर मौसम
जयपुर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 145 दर्ज किया गया है.

जोधपुर मौसम
जोधपुर में अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. यहां भी मौसम साफ रहने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘खराब’ श्रेणी में 204 दर्ज किया गया है.

उदयपुर मौसम
उदयपुर में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम साफ रहने की ही पूर्वानुमान है. वहीं वायु गुणवत्ता सूचकांक 173 है और ‘मध्यम’ श्रेणी में है.

कोटा मौसम
कोटा में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहने की संभावना है. वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘मध्यम’ श्रेणी में 154 है.

Author