Trending Now




बीकानेर, राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव की आज सरकार से बातचीत हुई। जिसमें बेरोजगारों की 20 सूत्रीय मांगों को रखा गया। इनमें से ओबीसी आरक्षण नियमों में संशोधन समेत 13 मांगो पर आखिरकार सहमति बन गई है।अब 12 दिसंबर को दूसरे दौर की बातचीत होगी। बेरोजगारों की जो मांगे मानी गई हैं,इनमें से ओबीसी आरक्षण नियमों में संशोधन को लेकर कार्मिक विभाग ने आज अधिसूचना भी जारी कर दी है।

राजस्थान सिविल सेवा (भूतपूर्व सैनिकों का आमेलन) संशोधन नियम 2022 में भूतपूर्व सैनिकों के लिए रिक्तियों का आरक्षण सीधी भर्ती में श्रेणीवार होगा। किसी वर्ग विशेष में पात्र और भूतपूर्व सैनिकों की उपलब्धता की स्थिति में उनके लिए इस प्रकार आरक्षित रिक्तियां सामान्य प्रक्रिया के अनुसार भरी जाएगी और रिक्तियों की समान संख्या अगली भर्ती में बढ़ाई जाएगी।

बेरोजगारों की इन मांगों पर बनी सहमति

बता दें कि सचिवालय में बेरोजगारों के प्रतिनिधि मंडल की DOP सचिव हेमंत गेरा से बातचीत हुई। जिसके बाद यह अधिसूचना जारी की गई है। राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव के नेतृत्व में हुई बातचीत में कॉलेज शिक्षा की पीटीआई लाइब्रेरियन, कनिष्ठ अनुदेशक नियम संशोधन की वजह से लंबित भर्तियों को कार्मिक विभाग अगले दो दिन में संबंधित विभागों के साथ मीटिंग लेकर जल्द से जल्द निस्तारण करवाएगा।नई RAS भर्ती में पद बढ़ाने, स्टेनोग्राफर भर्ती में नियम संशोधन कर 2023 में स्टेनोग्राफर भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने, जल्द नई एलडीसी भर्ती की अभ्यर्थना कर्मचारी चयन बोर्ड भेजने, सभी विभागों में रिक्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों पर भर्ती एमटीएस की तर्ज पर भर्ती निकालने, जल्द नई 5100 जलधारी भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने, कृषि व्याख्याता भर्ती में सभी विषय को शामिल करने के संबंध में आरपीएससी के अधिकारियों मीटिंग करने, पंचायती राज एलडीसी भर्ती 2013 का प्रथम चरण 4000 पदों पर पूर्ण होने के बाद द्वितीय चरण में 6000 पदों पर प्रक्रिया पूर्ण करने पर सहमति बनी।

बाकी मांगो के लिए 12 दिसंबर को होगी दूसरे दौर की वार्ता

बातचीत में धरना प्रदर्शन आंदोलन के दौरान बेरोजगारों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेने को लेकर गृह विभाग को पत्र भेजने, फर्जी डिग्री डिप्लोमा दिव्यांग सर्टिफिकेट के खिलाफ सख्त नियम बनाने, सूचना सहायक भर्ती की विज्ञप्ति के संबंध में कर्मचारी चयन बोर्ड और विभाग से बात करके जल्द से जल्द विज्ञप्ति जारी करवाने का दिया आश्वासन बैठक में दिया गया। वहीं बाकी मांगों के लिए 12 दिसंबर को दूसरे दौर की बैठक होगी।

Author