Trending Now




बीकानेर, प्रदेश के 925 महात्मा गांधी विद्यालयों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं शुरू की जा रही हैं।मंगलवार को इन कक्षाओं में प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी करने के साथ ही छह जनवरी 2023 से कक्षाएं शुरू करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि अधिकांश शैक्षणिक सत्र बीत चुका है और फिलहाल स्कूलों में दाखिले का समय नहीं है। विभाग को उम्मीद है कि सत्र के मध्य में भी बड़ी संख्या में प्री-प्राइमरी दाखिले राजकीय महात्मा गांधी स्कूल में होंगे।

विभाग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार एक दिसंबर से प्रवेश के लिए विज्ञप्ति जारी की जाएगी। साथ ही दो दिसंबर से 15 दिसंबर तक आवेदन लिये जायेंगे। 16 दिसंबर को स्कूल प्रत्येक कक्षा में पच्चीस छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इससे अधिक आवेदन आने पर 21 दिसंबर को लॉटरी निकाली जाएगी। लॉटरी से चयनित विद्यार्थियों की सूची 22 दिसंबर को नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जाएगी। साथ ही 23 दिसंबर से प्रवेश के लिए कागजी कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। कक्षाएं छह जनवरी से शुरू होंगी।

बाल वाटिका पूर्व प्राथमिक कक्षाएं सिर्फ चार घंटे ही संचालित होंगी। इसके लिए सर्दी में 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक, जबकि 1 अप्रैल से 31 सितंबर तक सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक स्कूल चलेगा। सप्ताह में पांच दिन कक्षाएं चलेंगी और शनिवार व रविवार को अवकाश रहेगा।

Author